Home छत्तीसगढ़ धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करनेे और सीमावर्ती क्षेत्रों में...

धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करनेे और सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने के निर्देश

18
0

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जिले के चल रहे समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी अभियान की जानकारी ली। उन्होने जिला नोडल अधिकारियों को धान खरीदी केंद्रों का नियमित रूप से निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने और सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतते हुए अर्तराज्यीय सीमा से गुजरने वाली वाहनों को रोककर पूछताछ करने तथा वाहन का नम्बर पंजी में दर्ज कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा के तहत जिन पंचायतों में गौठान स्वीकृत होने के बाद अब तक अप्रारंभ है उन्हे शीध्र प्रारंभ करते हुए वहां गोबर खरीदी शुरू करने के साथ ही वहां पशुशेड, सीपीटी, वर्मीपीट, कोटना एवं पानी टंकी का निर्माण अनिवार्य रूप करने कहा। उन्होने गौठानों में गोबर खरीदी, कम्पोस्ट निर्माण, भुगतान, खाद उठाव आदि कार्यो में लापरवाही बरतने तथा गंभीरता से कार्य नहीं करने वाले पंचायत सचिवों को बर्खास्त करने की कार्रवाई करने के निर्देश सभी जनपद सीईओ को दिए। उन्होने गौठानों में चारे के रूप में पैरादान और पैरा संग्रहण पर जोर देते हुए चारागाहों में नेपियर घास लगाने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर ने फसलों की सिंचाई तथा भू-जल संवर्धन को ध्यान में रखते हुए वर्षा जल संचय के लिए सभी स्टाप डेम एवं जलाशयों का गेट बंद करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही गौठान क्षेत्रों में वर्षाजल संचय के लिए लघु जलाशयों की संरचना एवं कौशल प्रशिक्षण केंद्र का प्रस्ताव ग्रामसभा से पारित कराकर प्रस्तुत करने कहा। उन्होने सुपोषण अभियान के तहत आंगनबाडी केंद्रों में नियमित रूप से केला एवं अण्डा वितरित करने, निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्रों को शीघ्र पूर्ण करने, जलजीवन मिशन के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूलों में रनिंग वाटर चालू कराने एवं विद्युत कनेक्शन का कार्य अनिवार्य रूप से पूर्ण करानें के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने जनसमस्याओं एवं जनशिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की और लंबित प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने मजदूरी भुगतान, मुआवजा वितरण, आरबीसी छह-चार के तहत सहायता राशि स्वीकृत करने, पेंशन प्रकरणों का निराकरण, आयुष्मान कार्ड, किसान-ईकेवाईसी, पर्यटन क्षेत्रों का विकास, कैंपा मद से अच्छी वेरायटी के सीताफल का प्लांटेशन आदि के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्री सत्यदेव शर्मा, परियोजना निदेशक डीआरडीए श्री आर.के. खूंटे, अपर कलेक्टर श्री बीसी एक्का, संयुक्त कलेक्टर श्री विरेंद्र सिंह सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।