Home मध्यप्रदेश भोपाल में सीवेज मैनहोल में दो कर्मचारियों की दम घुटने से हुई...

भोपाल में सीवेज मैनहोल में दो कर्मचारियों की दम घुटने से हुई मौत

76
0
Two employees died of suffocation in sewage manhole in Bhopal
Death

भोपाल, 17 दिसम्बर | Sewage Manhole : भोपाल नगर निगम (बीएमसी) में काम करने वाली एक निजी फर्म के दो कर्मचारियाँ एक सीवेज लाइन के मैनहोल की गहराई नापने गए थे। जहाँ कथित तौर पर दम घुटने से उनकी मौत हो गई।

जिनमे एक कर्मचारी का नाम इंजीनियर दीपक कुमार सिंह था। जो उत्तरप्रदेश के कुशीनगर के रहने वाले थे। और दूसरे कर्मचारी का नाम सहायक भरत सिंह था, जो मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के रहने वाले थे.

ये दोनों गुजरात स्थित एक फर्म-अंकिता कंस्ट्रक्शन कंपनी से जुड़े थे, जिन्हें 2018 में बीएमसी से (Sewage Manhole) सीवेज लाइन बिछाने का ठेका मिला था।तब मैनहोल की गहराई नापने के लिए सीवेज में उतरे थे।

पुलिस के जानकारी के मुताबिक, यह घटना सोमवार को भोपाल के लौखेड़ी इलाके में हुई थी, जो बीएमसी (भोपाल नगर निगम) के अंतर्गत आता है। (Sewage Manhole) इस घटना की जानकारी तब हुई, जब एक राहगीर ने मैनहोल के अंदर एक व्यक्ति को बिना किसी हलचल के देखा और पुलिस को सूचना दी।

इसके बाद, बीएमसी के कर्मचारियों के साथ एक पुलिस दल वहां पहुंची और उस व्यक्ति को 20 फीट की गहराई से बाहर निकाला. इसके बाद उन्होंने दो और चप्पलों को पास में देखकर मैनहोल की तलाशी ली तो दूसरा कर्मचारी मृत पाया गया।

बाद में लोगों से इनके बारे में जानकारियां ली गई। कथित तौर पर, मौके पर कोई सुरक्षा उपकरण नहीं मिला। शहरी विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने इस घटना की जांच हेतु आदेश दिए हैं।

मंत्री ने एमबीसी से मंगलवार तक रिपोर्ट देने को कहा है।बीएमसी के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया की, “बीएमसी ने मामले की जांच के लिए दो अलग-अलग टीमों का गठन किया है और अंतिम जांच रिपोर्ट आज शाम तक तैयार होने की संभावना है।”