Home स्वास्थ्य इन खाद्य सामग्रियों के सेवन से मिलेगी सर्दी में होने वाली बीमारियों...

इन खाद्य सामग्रियों के सेवन से मिलेगी सर्दी में होने वाली बीमारियों से राहत

82
0
Consumption of these food items will give relief from winter diseases
Relief from winter ailments

रायपुर, 17 दिसम्बर | Relief from winter ailments : दिनों दिन ठंडी बढ़ती जा रही है जिसके कारण अत्यधिक मात्रा में लोग बीमार पड़ रहे हैं। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, श्वांस रोग, जोड़ों के रोग आदि की शिकायत बढ़ सकती हैं।

ऐसे में अपने शरीर की आन्तरिक ऊर्जा और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने के लिए अपने भोजन में खाने -पिने की कुछ चीजों में परिवर्तन करना जरुरी है। वार्ना आप बीमार पढ़ सकते हैं।

इसलिए कुछ (Relief from winter ailments) घरेलू नुस्खा अपनाइये जिससे आप स्वस्थ रह सकतें हैं और इससे जाड़े में होने वाले रोगों से भी बचा जा सकता है। हर घर में यह घरेलू चीजें आसानी से प्राप्त हो जाती हैं बस उसका सही प्रयोग जरूरी है। जैसे मछली मछली खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है।

बादाम खाने से दिमाग बढ़ता है। और बॉडी को गरम रक्त है आजवाइन और गुड़ की चाय भी ठंडी में फायदे मंद होती है आदि ऐसे ही कुछ खास भोज्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से सर्दी में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

सर्दी (Relief from winter ailments) में कैसे हो सकता है बचाव और क्या चीजें न करें जो डाल देती है आपको मुसीबत में आइये जानकारी लेते हैं।आयुर्वेद के अनुसार सर्दी के मौसम में स्निग्ध, उष्ण और गुरु पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

जैसे गाय का दूध, गुड़, खांड, तेल, मांस और गर्म पानी आदि का प्रयोग विशेष रूप से बताया गया है। इससे मौसम जनित बीमारियों से बचा जा सकता है।