Home छत्तीसगढ़ छालीवुड का सुपरस्टार बॉलीवुड की ओर

छालीवुड का सुपरस्टार बॉलीवुड की ओर

101
0
chollywood superstar to bollywood
Suparstar Anuj Sharma

रायपुर, 14 दिसम्बर | Suparstar Anuj Sharma : अभिनय के साथ गायक और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी प्रतिमान स्थापित करने वाले अनुज शर्मा आज छत्तीसगढ़ के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार बन गए है। जिसने छत्तीसगढ़ी लोक कला को लोकप्रिय बनाने के लिए वीडियो और सेटेलाइट चैनल पर नई पहल करते हुए भारी सफलता पाई है।

पदम्श्री से सम्मानित अनुज का जन्म 15 मई 1974 को भाटापारा में हुआ, जहां उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की और रायपुर से स्नातकोत्तर कि उपाधि 1998 में पूर्ण की।

इस दौरान संगीत और गायिका में भी प्रशिक्षित हुये। सन 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के साथ फिल्म मोर छइयां-भुइयां के नायक के रूप में अनुज मानो नवगठित राज्य में युवा युवाओं के आदर्श चरित्र और सपनों के प्रतीक बन गए।

यह फिल्म मोर छइयां-भुइयां (Suparstar Anuj Sharma) रायपुर के बाबूलाल टॉकीज में 106 दिन लगातार 5 सो में चली और सफलतापूर्वक 27 सप्ताह तक चल कर शोले और जय संतोषी मां जैसी फिल्मों का जहाँ रिकॉर्ड तोड़।

अनुज ने आईटीवी मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ पर आंचलिक लोक संगीत के कार्यक्रम फोक झमाझम का संचालन प्रारंभ किया जो बहुत ही सफल रहा। एंकर के रूप में अनुज द्वारा प्रस्तुत कूल 125 एपिसोड प्रतिष्ठा और लोकप्रिय हुये।

छत्तीसगढ़ी फिल्मों के सुपरस्टार अनुज ने अब तक लगभग 30 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई है। छत्तीसगढ़ी की अब तक की सबसे सफल 4 सिल्वर जुबली फिल्मों में से चारों के नायक अनुज ही हैं।

साथ साथ उन्होंने फिल्म निर्माण निर्देशन तथा फिल्मों में गायन भी किया है। अपनी अभिनय कला और बहुमुखी प्रतिभा के चलते वे लोक आंचलिक फिल्मों के अत्यंत चहेते एवं सफल कलाकार हैं।

फिल्म उद्योग को मात्रा व्यवसाय और मनोरंजन के बजाय उन्होंने संस्कृति और परंपराओं के सम्मानजनक प्रदर्शन का साधन माना है और इसी के अनुरूप अपने प्रयासों से उन्होंने छत्तीसगढ़ी सिनेमा को छत्तीसगढ़ की अस्मिता के रूप में भी स्थापित करने में मददगार साबित किया है।
अनुज मंचीय कार्यक्रमों के भी अत्यंत लोकप्रिय और प्रसिद्ध कलाकार हैं। छत्तीसगढ़ के अलावा उन्होंने महाराष्ट्र उड़ीसा और मध्य प्रदेश में 300 से अधिक स्टेज शो किए हैं । इनमें शासन द्वारा आयोजित छत्तीसगढ़ राज्योत्सव राजिम कुंभ और अन्य प्रतिष्ठान सम्मिलित हैं।

अनुज नाइट कहलाने वाले स्टेज शो की संपूर्ण रूपरेखा निर्देशन और संयोजन अनुज द्वारा किया जाता है। पूरी रात चलने वाले इन कार्यक्रमों में 50 से भी अधिक कलाकारों के साथ अनुज नृत्य,अभिनय संचालन सहित गायन भी करते हैं।

4 बार बेस्ट एक्टर पुरस्कार और बेस्ट प्ले बैक सिंगर से सम्मानित अनुज को सांस्कृतिविभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एकमात्र छत्तीसगढ़ी फिल्म फेस्टिवल में उन्हें सर्वश्रेष्ठ नायक के पुरस्कार से नवाजा गया।

स्कूली शिक्षा के दौरान उन्हें (Suparstar Anuj Sharma) राष्ट्रपति पुरस्कार 1992 (स्काउट), ऑल इंडिया बेस्ट कैडेट 1997 (एन सी सी ) सी सर्टिफिकेट 1998 (एन सी सी एयर विंग) कला के क्षेत्र में कई पुरस्कार प्राप्त किये।

छत्तीसगढ़ी गीत-संगीत संस्कृति और भाषा में योगदान के लिए अनुज को भारत के माननीय राष्ट्रपति जी ने सन 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किया है। साथ ही स्वच्छ भारत अभियान में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह जी ने अनुज को प्रदेश के नवरत्नों में शामिल किया है।