Home देश अब मां, बीवी के नाम से मिलेगी सस्ती प्रॉपर्टी

अब मां, बीवी के नाम से मिलेगी सस्ती प्रॉपर्टी

40
0
Now you will get cheap property in the name of mother, wife
PROPERTY

रायपुर, 14 दिसम्बर | Sasti property अब सस्ते मकान लेने का सपना पूरा होगा. सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्लूएस) या निम्न आय वर्ग (एलआईजी) की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम उठाया है.

अब सस्ते आवास स्कीम के तहत फ्लैट या तो मार पत्नी के नाम होना चाहिए या लाभार्थी के साथ मकान मलिक के रूप में उनका नाम भी होना चाहिए. Sasti property सस्ते आवास स्कीम के तहत पंजीकरण के दौरान उनके नामों को शामिल किया जाएगा.

इस प्रधान को सरकार की फ्लैगशिप स्कीम हाउसिंग फॉर ऑल जिसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) भी रखा जा रहा है में भी शामिल किया जाएगा। सरकार ने अगले 7 सालों में गरीब वर्ग के लोगों के लिए दो करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा है।

इस स्क्रीन के तहत ग्राउंड फ्लोर और निचले फ्लोर के फ्लैटों के आबटन के दौरान विकलांगों और वृद्ध लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

इस संबंध में दिशा निर्देश समेत पर्याप्त प्रवधान शामिल किए गए हैं। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि महिला के नाम फ्लैट के मालकिन हक़ प्रवधान इसलिए शामिल किया गया है ताकि उनको घरेलू मामलों से ज्यादा अधिकार मिल सके।

Sasti property कई राज्यों ने महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में कदम उठाए हैं जैसे महिलाओं के नाम पर घर रजिस्ट्रेशन होने की स्थिति में स्टाम्प ड्यूटी और बिजली बिल में छूट दी जाती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पीएम अटल बिहारी वाजपेई अमरुत के नाम पर हाउसिंग, सिटीज स्मार्ट सिटी और शहरी नवीनीकरण कार्यक्रम शुरू करने वाले हैं।

सूत्रों ने बताया कि अमरुत और स्मार्ट सिटीज के तहत बच्चों और बुजुर्गों की जरूरत को पूरा करने के लिए हरित एवं खुले स्थलों के निर्माण पर विशेष रूप से केंद्रित किया जाएगा।