Home छत्तीसगढ़ महाशिवरात्रि के अवसर पर सांकरदरहा में जनसम्पर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी में...

महाशिवरात्रि के अवसर पर सांकरदरहा में जनसम्पर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी में शासकीय योजनाओं की झांकी बनी किसानों और नागरिकों के लिए मददगार

327
0

दूर-दराज गांव से आये जनसामान्य हुए लाभान्वित,
एक ही स्थान पर मिली सभी विभागों की जानकारी

राजनांदगांव 11 मार्च 2021

महाशिवरात्रि के अवसर पर डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम सांकरदरहा में शिवनाथ नदी, डालाकसा, घुमरिया एवं चौकी नदी के प्रयाग पर आयोजित मेला में जनसम्पर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र रही। दूर-दराज गांव से आने वाले श्रद्धालुओं ने मुक्तेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की, वहीं जनसम्पर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी में शासकीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त की।
    कोविड-19 के मद्देनजर आगंतुकों को सेनेटाइजर लगाया गया। फोटो प्रदर्शनी में जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका जनमन तथा संबल, युवा जोश और हुनर की झंकार, किसान गाईड, हम लाए किसानों को बचाने का कानून संबंधित पत्रिकाओं का वितरण किया जा रहा है। गांव के किसान तन्मयता से जनमन पढ़ते नजर आए। अन्नदाता के साथ अब न्याय के कॉलम में किसानों को जानकारी मिली कि नया कीर्तिमान 92 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीदी और प्रदेश के 95.38 प्रतिशत किसान लाभान्वित हुए हैं। फोटो प्रदर्शनी में नरवा, घुरवा, गरूवा, बाड़ी तथा 7 से बढ़ाकर 52 लघु वनोपज की खरीदी, लोक पर्व लोक आस्था को मिला भरपूर सम्मान, पानी जिन्दगानी है, साफ पेयजल की आपूर्ति लक्ष्य, डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, छŸाीसगढ़ी खान-पान गढ़ कलेवा योजना एवं सभी योजनाओं की झांकी फोटो के माध्यम से प्रदर्शित की गई।
    मेला घुमने आए किसान तथा जनसामान्य ने कहा कि जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई फोटो प्रदर्शनी रूचिकर है। उन्होंने विस्तारपूर्वक शासकीय योजनाओं की जानकारी मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की। सिंगारपुर के किसान श्री कौशलराम तथा पाटन के किसान श्री ईश्वर साहू एवं श्री दीनबंधु साहू ने बताया कि शासन की कर्ज माफी योजना से उनके 20-20 हजार रूपए की राशि माफ हुई है। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत ऋण लिया था। ऋण माफ होने से खेती करने में मदद मिली है। इस वर्ष राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत राशि मिलने से ऋण लेने की आवश्यकता नहीं पड़ी। इस राशि का उपयोग उन्होंने खेती-किसानी में किया है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिली है। अब वे यादा से यादा योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। पेंड्री निवासी श्री ईश्वर लाल साहू ने कहा कि प्रदर्शनी में एक ही स्थान पर शासन के सभी विभागों की जानकारी पाकर बहुत प्रसन्नता हुई है। उन्होंने बताया कि वे राजीव गांधी किसान न्याय योजना से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने लोकहितैषी योजनाओं के लिए शासन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क विभाग द्वारा वितरित प्रचार-प्रसार सामग्री में शासन की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है, जो बहुत ही लाभकारी है।