Home छत्तीसगढ़ मैं तो किसानों का सेवक हूं, बदले की भावना से मुझ पर...

मैं तो किसानों का सेवक हूं, बदले की भावना से मुझ पर झूठा आरोप लगा रहें हैं भाजपा नेता : नवाज खान

9
0

राजनांदगांव। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष व कांग्रेस नेता नवाज खान ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस ली। इस दौरान नवाज खान ने पलटवार करते हुए भाजपा नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए हैं।
नवाज खान ने कहा कि जिला सहकारी बैंक राजनांदगांव में 51 दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी की नियुक्ति बैंक संचालक मंडल के द्वारा बैंक की मांग पर किया गया तथा उपरोक्त नियुक्ति 89 दिन के लिए बैंक के सुचारू संचालन सुरक्षा व्यवस्था हेतु भृत पद पर किया गया था। वर्ष 2020-21 तथा 2022-23 में जिसे अवैध नियुक्ति कहकर निकाल दिया गया, जबकि इसके ठीक विपरित पूर्व सरकार के समय 2011 से 2019 तक के कार्यकाल में इन्हीं लोगों के द्वारा 26 लोगों की नियम विपरीत नियुक्ति की गई, जो अभी भी बरकरार है। मेरे कार्यकाल में लगभग 4 नये बैंक खोले गये मेढ़ा, तरेगांव, रेंगाखार एवं रवेली जिसमें कुल भृत्त की तत्काल आवश्यकता थी। इसलिए यह भर्ती की गई थी। नवाज खान ने कहा कि उन पर आरोप लगाया गया कि 2020-21, 2022-23 में लगे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों पर लगभग एक करोड़ रूपये व्यय हुआ तो 2011 से 2019 तक लगे कर्मचारियों पर कितना व्यय हुआ इसकी भी जांच की जानी चाहिए।

नियम विरुद्ध तरीके से सचिन बघेल बने दोबारा अध्यक्ष
नवाज खान ने बिलासपुर हाई कोर्ट आदेश की प्रति दिखाकर कहा कि भाजपा नेता सचिन बघेल नियम विरुद्ध तरीके से दोबारा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष बन बैठे हैं। बीते शासन के दौरान सचिन बघेल को कार्यकाल पूर्ण होने के 14 महीने पहले ही अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था। कोर्ट में केस चलने के दौरान उनका कार्यकाल खत्म हो गया। नियम के तहत दोबारा नए अध्यक्ष का मनोनय किया गया। नए अध्यक्ष का कार्यकाल खत्म होने के तुरंत बाद ही सचिन बघेल कोर्ट का आदेश दिखाकर दोबारा अध्यक्ष बन बैठे।

कार्यकाल की से शेष अवधि विलोपित फिर की मनमानी, पंजीयक से नहीं लिया परमिशन
नवाज खान ने बताया कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में नए अध्यक्ष के मनोनय के साथ ही सचिन बघेल के कार्यकाल की शेष अवधि विलोपित हो चुकी थी। फिर भी मनमानी करते हुए श्री बघेल दोबारा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठ गए, जबकि कोर्ट के आदेश में साफ कहा गया है कि शेष अवधि के कार्यकाल के संबंध में शासन-प्रशासन और पंजीयक से विचार विमर्श किया जाए, लेकिन सचिन बघेल ने पंजीयक से किसी तरह की लिखित अनुमति या फिर आदेश नहीं लिया और दोबारा अध्यक्ष का पद संभालने लगे जो कि नियम विरुद्ध है।

एक इंच के बदले एक डिसमिल और एक डिसमिल के बदले दूंगा एक एकड़ जमीन
प्रेस कांन्फें्रस के दौरान नवाज खान ने कहा कि भाजपा के नेताओं ने उन पर किसानों की जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाया है। यह आरोप बिल्कुल निराधार है। उन्होंने भाजपा पदाधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा कि जमीनी स्तर पर मामले की जांच कराए, यदि वे दोषी पाए जाते हैं तो 1 इंच के बदले एक डिसमिल और एक डिसमिल के बदले एक एकड़ जमीन किसानों को लौटा देंगे।

इतने वर्षों में कहां कितनी जमीन पर कब्जा हुआ, खोलूंगा पोल
नवाज खान ने कहा कि कांग्रेस से पहले भाजपा के नेता जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष पद पर विराजमान थे। अपने शासनकाल के दौरान भाजपा के नेताओं ने कहां-कहां और कितनी जमीनों पर कब्जा किया, इसकी पोल मैं खोलूंगा और उन्हीं की सरकार से ही इस मामले की जांच करवा कर कार्रवाई करवाऊंगा। तब होगा दूध का दूध और पानी का पानी। दूसरों पर कीचड़ उछालकर भाजपा के नेता बच नहीं पाएंगे।

कार्यक्रम और बैठक में हुए चाय नाश्ता जैसे सामान्य खर्च का बिल दिखा रहे भाजपा नेता
नवाज खान ने कहा कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक किसानों के लिए समर्पित है। किसानों के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आए दिन सामान्य बैठकों का आयोजन किया जाता है। इस दौरान चाय नाश्ते का भी प्रबंध किया जाता है। यह सामान्य खर्च है, लेकिन भाजपा नेता बदले की मानसिकता से इस सामान्य खर्च का बिल दिखाकर बैंक के फंड का दुरुपयोग करने का निराधार आरोप मुझ पर लगा रहे हैं जो कि गलत है।