Home छत्तीसगढ़ कांग्रेस के न्याय पत्र के सामने जुमला है मोदी की गारंटी

कांग्रेस के न्याय पत्र के सामने जुमला है मोदी की गारंटी

9
0

राजनांदगांव। केंद्र में 10 वर्ष से बैठी मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी की गारंटी रूपी कपोलकल्पित संकल्प पत्र जारी किया, जिस पर कटाक्ष करते हुए छग प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं राजनांदगांव लोकसभा के प्रभारी शाहिद भाई ने लोकसभा वाररूम प्रभारी जितेंद्र मुदलियार, महापौर हेमा देशमुख, प्रदेश प्रवक्ता रूपेश दुबे के साथ पत्रकारवार्ता लेकर शाहिद भाई ने न्याय पत्र और मोदी की गारंटी का सिलसिलेवार तुलनात्मक व्याख्या करते कहा कि एक तरफ कांग्रेस ने जहां किसानों को एसपीपी की गारंटी और कर्ज माफी सहित कृषि यंत्रों व खाद-बीज को जीएसटी मुक्त करने की बात कही है, वहीं दूसरी ओर भाजपा ने किसानों के प्रति अपना फिर से अड़ियल रवैया अपनाते हुए एमएसपी की कोई ठोस बात नहीं की है। 2019 में आजादी के अमृतकाल के 75वें वर्ष में 75 वादे करते हुए संकल्प पत्र जारी किये थे, जिसमे 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने 2 करोड़ प्रतिवर्ष रोजगार देने सभी गरीब परिवार को मकान देने लघु एवं सीमांत किसान को 60 वर्ष बाद पेंशन जिसका कोई अता-पता नहीं है। एक तरफ 25 करोड लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का दावा बीजेपी करती है, वहीं दूसरी ओर अपने दावों को ही 80 करोड लोगों को मुफ्त राशन प्रदान करने के रूप में झूठलाने का काम भाजपा सरकार कर रही है। कांग्रेस ने देश में बढ़ती महंगाई बेरोजगारी को नियंत्रित करने की बात अपने न्याय पत्र में की है, वहीं भाजपा के द्वारा इस पर कुछ नहीं कहा गया है। जातिगत जनगणना के संबंध में कांग्रेस ने अपना स्पष्ट रुख प्रदर्शित किया है। भाजपा ने जिस प्रकार से अपने जुमलेबाजी की परंपरा का निर्वहन करते हुए इस बार भी संकल्प पत्र जारी किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर केंद्र और राज्य के बीच के रोड़ा को समाप्त करने में असफल भाजपा जनधन खाते की बड़ी-बड़ी बात कर रही है, जबकि अधिकांश खाते बंद है। महादेव ऐप के नाम पर कांग्रेस पार्टी को बदनाम करने का घिनौना खेल भी भाजपा कर रही है, जबकि महादेव पर पहली कार्रवाई छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने करते हुए 710 बैंक खाता फ्रीज कर 72 मामले दर्ज कर 449 लोगों को गिरफ्तार किए। इस महादेव को आज भी भाजपा का संरक्षण मिला हुआ है, यहां तक फ्यूचर गेमिंग जैसे कंपनी से भाजपा 1300 करोड़ का इलेक्ट्रोल बॉन्ड लेकर उन्हें भी संरक्षित करने का काम किया है। भाजपा की कुनीतियों के चलते आज देश 215 लाख करोड़ के कर्ज में है और विकास के नाम पर सिर्फ और सिर्फ जुमलेबाजी है।
महापौर हेमा देशमुख ने भाजपा के घोषणा पत्र में महिलाओं के साथ हुए छलों की जानकारी देते हुए कही कि अभी भी घोषणा पत्र में 10 करोड़ महिलाओं को उज्जवला के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन देने की बात कही गई है, जो महिलाओं को महंगाई की मार झेलने पर विवश करती आ रही है, क्योंकि गैस लेने के बाद गैस की रिफिलिंग करने में पूरे परिवार को पापड़ बेलने पड़ जाते हैं। इसी प्रकार 11 करोड़ से अधिक महिलाओं को स्वच्छ भारत मिशन की योजना के अंतर्गत शौचालय के बारे में बात कही गई है, जबकि हकीकत यह है कि राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में ही महिलाओं को मिलने वाली 12 हजार राशि को भाजपा सरकार ने हेराफेरी कर गबन कर ली है। भाजपा के 10 वर्षीय कार्यकाल में नारियों पर हो रहे अत्याचार का एक काला अध्याय लिखा जा चुका है, जो नारी शक्ति के साथ घोर अपमान है। महिला आरक्षण विधेयक के संबंध में घोषणा पत्र में कोई बात ना लिखकर भाजपा ने अपने नारी विरोधी चरित्र को भी उजागर किया है।
युवाओं के मुद्दे को लेकर लोकसभा वार रूम प्रभारी जितेन्द्र मुदलियार ने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र में युवाओं के लिए कोई विजन नहीं है। कौशल विकास के नाम पर युवाओं को छला जा रहा है। पेपर लीक जैसे गंभीर मामले पर भाजपा स्पष्ट कुछ भी कहने से बच रही है, वहीं छत्तीसगढ़ में युवाओं के लिए संचालित योजनाओं को बंद कर भाजपा ने अपना युवा विरोधी चरित्र को उजागर किया है। आज देश के सरकारी उपक्रमों में 30 लाख से अधिक शासकीय पद रिक्त हैं, उसके बाद भी उन्हें नहीं भरा जाना युवाओं को बेरोजगारी का दंश देने के समान है। अग्नि वीर जैसे देशभक्त के जज्बे वाली योजना को यह मजाक बनाकर युवाओं के देश प्रेम की भावना से भी खिलवाड़ किया जा रहा है। केंद्र में कांग्रेस सरकार आते ही सेना में परमानेंट भर्ती करने की बात कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कही है। सभी नेताओं ने एक स्वर में कहा कि कांग्रेस के न्याय पत्र के सामने भाजपा के मोदी की गारंटी बोगस साबित हो रही है। कांग्रेस ने 10 वर्षों में रोजगार गारंटी योजना, खाद्य सुरक्षा कानून, शिक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार जैसे कानून को लागू कर देश में न्याय रूपी योजनाएं स्थापित की थी, जिसके कारण देश विकसित है। वहीं भाजपा ना तो अपने 10 वर्ष के कार्यकाल में एक भी ऐसी योजना को यह बताने में सक्षम नहीं है और ना ही आने वाले समय के लिए भाजपा की क्या सोच है, यह भी अपने संकल्प पत्र के माध्यम से बताने में असफल हैं, ऐसी स्थिति में देश में कांग्रेस की सरकार का बना सुनिश्चित है।