Home व्यापार आरबीआई गवर्नर के तौर पर राजन को मिलते थे प्रतिमाह 4 लाख...

आरबीआई गवर्नर के तौर पर राजन को मिलते थे प्रतिमाह 4 लाख रुपये

7
0

मुम्बई । भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रहे रघुराम राजन ने कहा है कि उन्हें इस पद पर रहते हुए 4 लाख रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता था। राजन ने कहा, आरबीआई गवर्नर के तौर पर उन्हें मिले वेतन से ज्यादा महत्व सरकारी घर का था। राजन ने कहा, आज आरबीआई गवर्नर की कितनी सैलेरी है इसकी उन्हें जानकारी नहीं है पर उनके दौर में 4 लाख रुपये सैलेरी मिला करते थे। राजन ने कहा, पर सबसे अहम आरबीआई गवर्नर का सरकारी घर है जो सबसे महंगे मालबार हिल्स इलाके में था।
साथ ही कहा, उन्होंने एक बार अनुमान लगाया कि अगर इस घर को लीज पर ही दे दें तो आरबीआई के शीर्ष अधिकारियों का वेतन तक निकल सकता है। उन्होंने कहा कि गवर्नर का वेतन कैबिनेट सेक्रेटरी के समान है। उन्होंने कहा कि इस पद पर दूसरे सरकारी अधिकारियों के समान पेंशन नहीं मिलती है पर मेडिकल सुविधाएं मिलती है।
राजन ने बताया कि अधिकतर आरबीआई गवर्नर को पेंशन इसलिए मिलती है कि क्योंकि वे सरकारी अधिकारी रहे हैं। राजन ने बताया कि उन्हें भी पेंशन की जरुरत नहीं है क्योंकि उनके पास पूर्णकालिक काम है। राजन ने कहा कि गवर्नर पद पर रहते हुए दूसरी सुविधाओं के तौर पर कार मिलती है साथ ही घर के रखरखाव के लिए भी राशि मिलती है।