Home विचार प्रधानमंत्री किसान योजना में इन किसानों को मिलेगी डबल किस्त

प्रधानमंत्री किसान योजना में इन किसानों को मिलेगी डबल किस्त

3
0

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये का लाभ देती है। ये पूरी राशि 3 किस्तों में हर 4 महीने के बाद किसानों के अकाउंट में दी जाती है।इसका अर्थ है कि हर 4 महीने के बाद 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है। अभी तक किसानों को 13 किस्त दे दी गई है। इस योजना से 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा मिल रहा है।

देश के सभी किसान अभी 14 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि जुलाई के पहले हफ्ते में किसानों को 14 वीं किस्त मिल जाएगी। 14 वीं किस्त से संबंधित अभी किसी भी प्रकार की कोई अधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है। इस बार कई किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं, कई किसानों के अकाउंट में अभी तक 13वीं किस्त भी नहीं आई है।

पीएम किसान योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगी जिन्होंने अपना ई-केवाईसी करवा रखा है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो आप किस्त अटक सकती है। इसी के साथ अगर कोई किसान दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करता है तो भी वो इस योजना से वंचित रहेंगे। इस योजना का लाभ पति-पत्नी में से किसी एक को ही मिलती है। अगर कोई किसान परिवार सरकार को टैक्स देता है तो वो भी इस स्कीम से वंचित रह सकता है।

अगर आपके अकाउंट में अभी कर पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त नहीं आई है। आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपको सबसे पहले अपना ई-केवाईसी करवाना है और अपनी जमीन का सत्यापन करवाना है। इसके बाद आपके अकाउंट में दोनों किस्त एक साथ आ सकती है।

आपको एक बार पीएम किसान योजना के लिस्ट में भी नाम चेक करना चाहिए। आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर (155261) पर कॉल करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं साथ ही कई और जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस
आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
यहां आपको होम पेज पर किसान कॉर्नर का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
इसके बाद आप बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करें।
अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर मोबाइल नंबर में से कोई एक ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना है और ओटीपी पर क्लिक करना है।
अब आपके रजिस्टर फोन नंबर पर ओटीपी आएगा। उसे दर्ज करने के बाद स्क्रीन पर आपका स्टेटस दिखने लग जाएगा।