Home छत्तीसगढ़ धान उपार्जन केंद्र, रीपा स्थापना और इजीएल गतिविधियों का कलेक्टर ने किया...

धान उपार्जन केंद्र, रीपा स्थापना और इजीएल गतिविधियों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

21
0

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज धान उपार्जन केंद्र मेढुका, रीपा स्थापना डोंगरिया और इजीएल स्कूल गिरवर का निरीक्षण किया। उन्होंने मेढुका में धान की पलटी नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की तथा पलटी के उपरान्त ही बारदाना जारी करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मीलर्स द्वारा तत्काल धान उठाव कराने के भी निर्देश जिला विपणन अधिकारी को दिए। उन्होने किसानों की सुविधा के लिए उपार्जन केंद्र में पेयजल, शौचालय की व्यवस्था तथा किसानों द्वारा विक्रय हेतु लाए गए धान की गुणवत्ता, नमी, टोकन, पंजीयन सत्यापन, बारदाने की उपलब्धता आदि की जानकारी ली।
कलेक्टर ने मेढुका में निर्माणाधीन हाट बाजार क्लीनिक का भी अवलोकन किया। उन्होंने गुणवत्ता के साथ शीघ्र निर्माण पूर्ण करने तथा हाट बाजार में मनरेगा के तहत बाजार शेड एवं चबूतरा शेड बनवाने और बाजार के ठेकेदार से साफ-सफाई एवं बाजार को व्यवस्थित रूप से विकसित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।
कलेक्टर ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) के तहत डोंगरिया में चल रहे निर्माण कार्यो की प्रगति का जायजा लिया। यहां दाल मिल के लिए अधोसंरचना तैयार की जा रही है। उन्होने डोंगरिया में दाल मिल के अलावा मल्टी एक्टिविटी के तहत पशु आहार, पूजन सामग्री, साबुन, दीया बत्ती, पेपर कप प्लेट, एलईडी, हल्दी की खेती आदि के लिए भी कार्य योजना तैयार करने के साथ ही रीपा परिसर का फेंसिंग कराने के निर्देश जनपद सीईओ मरवाही को दिए।
कलेक्टर ने यूनिसेफ के सहयोग से प्राथमिक शालाओं मंे चलाए जा रहे ईजीएल-मोर आखर कार्यक्रम के तहत प्राथमिक शाला गिरवर के बच्चों से गतिविधियां कराकर उनके बौद्धिक विकास की जांच की। उन्होने बच्चों के बीच बैठकर ठोस, नरम, तरल पदार्थो की पहचान तथा फूल, पौधों, पत्तियों, जानवरों की चित्रों में माध्यम से पहचान कराकर बच्चों की व्यवहारिक समझ की परख की। उन्होने शाला परिसर का निरीक्षण किया तथा नवनिर्मित मिडिल स्कूल का उपयोग करने एवं एक कक्ष में कबाड़ के रूप मंे जमा पुराने फर्नीचर्स में से उपयोग के लायक फर्नीचरों को छांट कर उपयोग में लाने तथा शेष फर्नीचरों को नीलाम कराने के निर्देश खंड शिक्षा अधिकारी को दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने शाला परिसर में शासकीय भूमि पर काबिज निजी व्यक्ति, जिनके निस्तार का दरवाजा शाला परिसर में है उनके घर का दरवाजा स्कूल परिसर से पृथक रखने के लिए नोटिस जारी कराने कहा, ताकि बच्चों के अध्ययन अध्यापन कार्य में व्यवधान नहीं हो। निरीक्षण के दौरान सहायक पंजीयक सहकारिता यूके कौशिक, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी विनय साहू, जिला विपणन अधिकारी लोकेश देवांगन, खाद्य अधिकारी मंजुला सलाम, खंड शिक्षा अधिकारी संजीव शुक्ला सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।