Home छत्तीसगढ़ शिक्षा में गुणवत्ता और कसावट लाने विभागीय अधिकारियों को निर्देश

शिक्षा में गुणवत्ता और कसावट लाने विभागीय अधिकारियों को निर्देश

25
0

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कार्यालय परियोजना प्रशासक आदिवासी विकास विभाग के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने शिक्षा में गुणवत्ता और कसावट लाने  विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।
उन्होंने जिले में विद्यालय भवनों की स्थिति, शिक्षा गुणवत्ता, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की नियमित उपस्थिति, मध्याह्न भोजन संचालन, कोविड टीकाकरण, स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट, पुस्तकालय, दिव्यांग बच्चों का परीक्षण कर उन्हें आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने शाला परिसरों में पौधारोपण तथा खेलो इंडिया के तहत खेल-मैदान विकसित करने, ‘हर घर तिरंगा अभियान और जाति-प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने परिणामोन्मुखी कार्य-संपादन के लिए अधिकारियों प्रेरित किया।
कलेक्टर ने जिन विद्यालयों में पानी टपकने-रिसने की समस्या हो उन विद्यालयों के छत पर तिरपाल लगाने, जर्जर भवनों के जीर्णोद्धार हेतु प्रस्ताव भेजने, विद्यालय प्रांगण में जल-भराव की समस्या के समाधान हेतु  पंचायतों के द्वारा निकासी की व्यवस्था कराने,
मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत मुख्य सड़क से विद्यालयों तक 100 मीटर तक के एप्रोच रोड के प्रस्ताव संबंधित विभाग को भेजने,
जल-जीवन मिशन के तहत 15 वे वित्त आयोग से विद्यालयों में स्थापित पेय-जल सुविधाओं की गुणवत्ता-परीक्षण कराने, स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेन्ट के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षित कराने एवं इसकी सतत मॉनीटरिंग करने को कहा। उन्होंने चिन्हित विद्यालयों के पुस्तकालयों को विधिवत पुस्तकालय कक्ष के अनुरूप व्यवस्थित कराने, विद्यालयों, आश्रमों एवम छात्रावासों में बच्चों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेशित विद्यार्थियों के सत्यापन करने हेतु अशासकीय विद्यालयों में विजिट कराने, 12 वर्ष से अधिक आयु के सभी बच्चों के कोविड टीकाकरण कराने एवं पात्र लोगों को बूस्टर डोज लगवाने, सिकल सेल की जांच के साथ ही विद्यालय परिसर में अतिक्रमण का चिह्नांकन कर जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री मनोज राय ने कोविड काल में शैक्षिक गुणवत्ता के लिए उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए विद्यार्थियों में गणितीय कौशल एवं भाषायी ज्ञान हेतु न्यूनतम अधिगम अर्जित करने के लिए प्रयास करने और विद्यालयीन प्रार्थना एवं प्रथम कालखंड के समय सीएसी को विद्यालयों में निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
बैठक में बीईओ गौरेला श्री संजय वर्मा, एबीईओ गौरेला श्री आदित्य पाटनवार, एबीईओ मरवाही श्री डी.के. पटेल, बीआरसीसी गौरेला श्री संतोष सोनी, बीआरसीसी पेण्ड्रा श्री प्रवीण श्रीवास, बीआरसीसी मरवाही श्री बृजेंद्र मास्को, समग्र शिक्षा के सहायक परियोजना अधिकारी श्री लखन लाल जाटवर, पढ़ना-लिखना अभियान के नोडल अधिकारी श्री मुकेश कोरी एवं तीनों विकासखंडों के संकुल शैक्षिक समन्वयक उपस्थित थे।