Home देश पीएफआई और रिहाब इंडिया फाउंडेशन​ के खिलाफ ED की कार्रवाई, 23 बैंक...

पीएफआई और रिहाब इंडिया फाउंडेशन​ के खिलाफ ED की कार्रवाई, 23 बैंक एकाउंट कुर्क

32
0

केन्द्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (Enforcement Directorate (ED) ) ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पीएफआई संस्था (Popular Front of India ) और रिहाब इंडिया फाउंडेशन ( Rehab India Foundation ) के 23 बैंक एकाउंट (ED attaches bank accounts ) को फिलहाल कुर्क कर लिया है. दरअसल ईडी की टीम पिछले कुछ सालों से लगातार इस मसले पर तफ्तीश कर रही है. पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और रिहाब इंडिया फाउंडेशन के खिलाफ मिले तमाम सूबतों और गवाहों के आधार पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए पिछले कुछ समय पहले कई लोकेशन पर छापेमारी भी की गई थी.

जांच एजेंसी ईडी के मुख्यालय में कार्यरत अधिकारी के मुताबिक पीएफआई संस्था से जुड़ी एक अन्य संस्था रिहाब इंडिया फाउंडेशन के मार्फत लाखों रूपये गलत तरीके से अर्जित किए गए. लिहाजा मनी लॉन्ड्रींग एक्ट (the Prevention of Money Laundering Act, 2002. ) की धारा – 5 के मुताबिक कार्रवाई करते हुए करीब 68,62,081 रूपये को कुर्क कर लिया गया है, जो उस बैंक एकाउंट में जमा थे.

पीएफआई के बैंक एकाउंट में आए 60 करोड़ रूपये ईडी के राडार पर

ईडी के जांचकर्ताओं के मुताबिक साल 2009 से पीएफआई के बैंक एकाउंट में आए 60 ​ करोड़ रूपये ईडी के राडार पर आ चुके हैं. इनमें से आधी रकम नकद जमा किए गए थे. इसके साथ ही रिहाब इंडिया फाउंडेशन संस्था के बैंक एकाउंट में आए करीब 58 करोड़ रूपये भी जांच एजेंसी के राडार पर है. इस मामले में विस्तार से तफ्तीश की जा रही है. जांच एजेंसी, साल 2010 से लेकर अब तक रिहाब इंडिया फाउंडेशन संस्था के बैंक एकाउंट में हुए तमाम लेनदेन को खंगालने में जुटी हुई है.

खाड़ी देशों से बैंक एकाउंट में आए धन का मकसद तलाशा जा रहा

ईडी मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस बात के भी सबूत मिले हैं की पीएफआई द्वारा खाड़ी देशों में आपराधिक साजिश को अंजाम देने के लिए पीएफआई संस्था बहुत ही सुनियोजित तरीके से अपने आप को खाड़ी देशों में अपने आप को बहुत ही मददगार संस्था के तौर पर स्थापित ( PFI has a well-structured & organized presence in Gulf countries) करती है, लेकिन ये खाड़ी देशों से फंड जमा करने के लिए बेहद गुप्त तरीके का प्रयोग करती रही है. इस संस्था द्वारा एक अपराधिक साजिश ( larger criminal conspiracy of PFI ​) के तहत खाड़ी देशों (Gulf countries ) से फंड की व्यवस्था करती रही है. फंड को मुहैया करवाने के लिए कई अंडरग्राउंड और अवैध तरीकों (underground & illegal channels) का प्रयोग किया जाता रहा है.