Home देश अब ड्रोन बनाएगी Adani की कंपनी, जनरल एरोनॉटिक्स में खरीदेगी 50 फीसदी...

अब ड्रोन बनाएगी Adani की कंपनी, जनरल एरोनॉटिक्स में खरीदेगी 50 फीसदी हिस्सेदारी

26
0

दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की अगुआई वाले अडानी ग्रुप (Adani Group) डिफेंस और एरोनॉटिक्स सेक्टर में भी धीरे-धीरे अपना दखल बढ़ा रहा हैं. अब अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) की एक सब्सिडियरी ने कमर्शियल ड्रोन बनाने वाली बेंगलुरू की एक स्टार्टअप कंपनी में निवेश किया है.

दरअसल, अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (Adani Defence System & Technologies) ने कृषि ड्रोन स्टार्टअप जनरल एरोनॉटिक्स (General Aeronautics) में 50 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक पक्का सौदा किया है.

31 जुलाई तक पूरी होगी अधिग्रहण की प्रक्रिया
अडानी एंटरप्राइजेज के मुताबिक, इस अधिग्रहण की प्रक्रिया 31 जुलाई, 2022 तक पूरी कर ली जाएगी. हालांकि, कंपनी ने इस समझौते के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया. बता दें कि शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 2 फीसदी तक चढ़कर 2,085 रुपये पर बंद हुए हैं.

मिलिट्री यूएवी क्षमता बढ़ाने में मिलेगी मदद
हालांकि, कंपनी ने इस समझौते के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया. अडानी डिफेंस के सीईओ आशीष राजवंशी ने बीएसई फाइलिंग में बताया कि इस अधिग्रहण से कंपनी को अपनी मिलिट्री यूएवी क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी.

बेंगलुरु स्थित जनरल एरोनॉटिक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करके तकनीक आधारित फसल सुरक्षा सेवाओं, फसल स्वास्थ्य निगरानी और उपज निगरानी सेवाओं के लिए रोबोटिक ड्रोन विकसित करती है.

ड्रोन महोत्सव 2022: उद्घाटन में पीएम मोदी ने उड़ाया ड्रोन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में 27 मई, 2022 को दो दिवसीय ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने अपने हाथों से ड्रोन विमान उड़ाया और यहां लगी प्रदर्शनियों का निरीक्षण किया. पीएम मोदी ने कहा, ”मैं ड्रोन प्रदर्शनी से प्रभावित हूं. 2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा. इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे.”