Home देश चेन्नई के रामेश्‍वरम समेत ये पांच रेलवे स्‍टेशन बनेंगे वर्ल्‍ड क्‍लास, PM...

चेन्नई के रामेश्‍वरम समेत ये पांच रेलवे स्‍टेशन बनेंगे वर्ल्‍ड क्‍लास, PM मोदी आज रखेंगे आधारश‍िला

71
0

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से मौजूदा रेलवे स्‍टेशनों (Railway Stations) खासकर बड़े रेलवे स्‍टेशनों का कायाकल्‍प क‍िया जा रहा है. रेलवे की ओर से चुन‍िंदा बड़े रेलवे स्‍टेशनों को अत्‍याधुन‍िक सुव‍िधाओं से लैस करते हुए वर्ल्‍ड क्‍लास रेलवे स्‍टेशन के रूप में र‍िडेवल्‍प क‍िया जा रहा है.

इस द‍िशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) आज रेल कनेक्‍ट‍िव‍िटी और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर से जुड़े बड़े प्रोजेक्‍ट्स की शुरूआत करेंगे. यह सभी दक्ष‍िण भारत के राज्‍य तम‍िलनाडु (चेन्नई) से जुड़े हैं. पीएम मोदी आज चैन्‍नई के पांच बड़े रेलवे स्‍टेशनों के र‍िडेवल्‍पमेंट प्रोजेक्‍ट की आधारश‍िला रखेंगे जिसकी लागत कुल 21,400 करोड़ से ज्‍यादा है.

बताते चलें क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दक्ष‍िण भारत के दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरान वह चेन्नई में 31,400 करोड़ रुपए से ज्यादा की 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे. लेक‍िन अहम बात यह है क‍ि इसमें रेलवे से जुड़े प्रोजेक्‍ट्स भी शाम‍िल हैं ज‍िनकी कुल अनुमान‍ित लागत 21,400 करोड़ से ज्‍यादा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चैन्नई के पांच रेलवे स्टेशनों एग्मोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने ट्वीटर हैंडल पर इन प्रोजेक्‍ट्स से जुड़ी इमेज को साझा कि‍या है. और तम‍िलनाडु राज्‍य के इन पांच खास रेलवे स्‍टेशनों को ज‍िक्र करते हुए इनको पुनर्व‍िकास योजना की शुरूआत करने की जानकारी भी शेयर की है.

उधर, रेलमंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने अपने ट्वीटर हैंडल पर पुनर्व‍िकस‍ित क‍िए जाने वाले रेलवे स्‍टेशनों की मौजूदा और उनको र‍िडेवल्‍प करने के बाद द‍िखने वाले रेलवे स्‍टेशनों की इमेज भी साझा की हैं.

इस बीच देखा जाए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 590 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए 30 किलोमीटर लंबी तंबाराम-चैंगलपट्टू का उद्घाटन भी करेंगे. पीएम मोदी चेन्नई दौरे के दौरान कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को जोड़ने वाली 262 किलोमीटर लंबी बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेस वे की आधारशिला भी रखेंगे. जिसको 14,870 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा