Home छत्तीसगढ़ कोरोना संक्रमित मरीज का शव कचरा वाहन में नहीं बल्कि मुनादी वाहन...

कोरोना संक्रमित मरीज का शव कचरा वाहन में नहीं बल्कि मुनादी वाहन में मानवीय दृष्टिकोण से ले जाया गया

45
0


कलेक्टर को एसडीएम डोंगरगांव ने दिया प्रतिवेदन
 

राजनांदगांव 16 अप्रैल 2021

 डोंगरगांव में कचरा वाहन में शव ढोने से संबंधित समाचार कतिपय समाचार पत्रों एवं मीडिया में प्रकाशित हुआ था। कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा को कोविड-19 से पीडि़त व्यक्तियों के शव के डिस्पोजल के संबंध में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डोंगरगांव श्री हितेश पिस्दा ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया है।
कोविड-19 से पीडि़त व्यक्तियों के शव के डिस्पोजल के संबंध में मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पंचायत डोंगरगांव से प्राप्त प्रतिवेदन एवं पंचनामा के आधार यहा पाया गया है कि नगर पंचायत के आटो टीपर क्रमांक 1 का उपयोग माह जनवरी 2021 से केवल कोरोना-19 के प्रचार-प्रसार, मुनादी के लिए किया जा रहा है। इसका किसी अन्य प्रकार से उपयोग नहीं हो रहा है। नगर पंचायत डोंगरगांव द्वारा टीपर क्रमांक 1 से मुनादी का समय निर्धारित किया गया है। सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक, दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक, शाम 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक समय निर्धारित किया गया है। 14 अप्रैल को लगभग दोपहर 12 बजे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत डोंगरगांव श्री लेखराम चंद्रवंशी एवं खंड चिकित्सा अधिकारी डोंगरगांव डॉ. श्रीमती रागिनी चंद्रे द्वारा दूरभाष पर सूचित किया गया कि 5 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मृत्यु हुई है। जिसका डिस्पोज किया जाना है इनके द्वारा वाहन एवं कर्मचारी की व्यवस्था किये जाने की मांग की गई। उक्त शव का डिस्पोज किये जाने के लिए वाहन की व्यवस्था नहीं होने के कारण 1099  मुक्तांजलि वाहन से संपर्क किया गया, किन्तु वाहन उपलब्ध नहीं होने के कारण जानकारी खंड चिकित्सा अधिकारी व सीईओ जनपद पंचायत डोंगरगांव को दिये जाने के बाद वाहन की व्यवस्था एवं कर्मचारी की व्यवस्था जल्दी किये जाने के लिए मांग किया गया। मृतक के परिवार वाले व विधायक, खंड चिकित्सा प्रतिनिधि श्री संजय मुटकुरे द्वारा भी शव जल्दी डिस्पोज किये जाने के लिए दूरभाष पर लगातार अनुरोध किया गया।
मानवीय दृष्टिकोण से नगर पंचायत में शव वाहन उपलब्ध नहीं होने व 1099 मुक्तांजलि शव वाहन प्राप्त नहीं होने तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी शव वाहन उपलब्ध नहीं होने पर मुनादी हेतु आरक्षित टीपर क्रमांक 1 को फायर बिग्रेड से धुलाई कराकर सेनेटाईज करने के उपरांत वाहन पहली बार ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र वाहन चालक सहित 4 कर्मचारी के साथ वाहन भेजा गया। वाहन का उपयोग विगत 3 माह से मुनादी के अलावा किसी अन्य कार्य में नहीं लाया जा रहा है और ना पूर्व में इस वाहन का उपयोग शव डिस्पोज हेतु किया गया है। इस संबंध में निकाय के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व पार्षदों द्वारा तैयार पंचनामा लिया गया है।