Home Uncategorized कोविड जांच सहित टीकाकरण में प्रगति लाने सहभागिता निभा रहे हैं जनप्रतिनिधी...

कोविड जांच सहित टीकाकरण में प्रगति लाने सहभागिता निभा रहे हैं जनप्रतिनिधी एवं पंचायत पदाधिकारी।

136
0

जिला अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर मौजूद रहकर लोगों को किया प्रेरित।

ग्रामीण ईलाकों में परिवारों से भेंटकर बढ़ा रहे हैं उत्साह

बीजापुर-देश में कोविड के लगातार बढ़ रहे मामलों को मद्देनजर रखते हुए अब दूसरी बार अधिक सजगता बरतने की दिशा में जिले के जनप्रतिनिधी एवं पंचायत पदाधिकारी जिले में कोविड जांच और टीकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु सक्रिय सहभागिता निभा रहे हैं।इसी कड़ी में 20 मार्च को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भैरमगढ़ में विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण श्री विक्रम मंडावी ने मौजूद रहकर वरिष्ठ नागरिकों को टीकाकरण के लिए उत्साहित किया।इस दौरान उन्होने अपनी माताजी श्रीमती शोभा देवी मंडावी को कोविड का टीका लगवाया।वहीं इस टीकाकरण केन्द्र पर लक्षित लाभार्थियों को टीका लगाये जाने हेतु आवागमन सुविधा के लिए दो वाहनों की व्यवस्था सुलभ कराया। इसके साथ ही कोविड जांच के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया।इसी तरह जिला अस्पताल बीजापुर में जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम और जिला पंचायत सदस्य श्रीमती नीना रावतिया उद्दे ने वरिष्ठ नागरिकों एवं को-मार्बिड व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए अभिप्रेरित किया।वहीं लोगों को कोविड जांच के लिए प्रोत्साहित करते हुए कोविड के दिशा-निर्देशों मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग, सोशल डिस्टेंस का पालन करने, साबुन से हाथों की धुलाई करने, सैनेटाईजर का उपयोग करने सहित अन्य लोगों को भी कोविड से बचाव हेतु समझाईश देने का आग्रह किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीआर पुजारी ने इस बारे में बताया कि कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में विगत दिवस संपन्न बैठक के दौरान जिले के जनप्रतिनिधियों एवं पंचायत पदाधिकारियों ने कोविड जांच एवं टीकाकरण के लिए सक्रिय सहभागिता निभाने सहमति व्यक्त किया था।इसी कड़ी में आज जिले के कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने कोविड टीका लगाने के लिए लक्षित लाभार्थियों को प्रेरित करने सहित लेकर आने हेतु सहभागिता निभाया।वहीं कोविड जांच के लिए जनसाधरण को प्रोत्साहित कर कोविड से बचाव के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने समझाईश दी।

सीएमएचओ डाॅ. पुजारी ने बताया कि 20 मार्च को जिला अस्पताल सहित अन्य सभी 15 टीकाकरण केन्द्रों पर लक्षित लाभार्थियों को लाने और घर तक छोड़ने हेतु आवागमन व्यवस्था की दिशा में स्वास्थ्य विभाग सहित सम्बन्धित जनपद पंचायतों,ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकायों के द्वारा वाहनों की आवश्यक व्यवस्था की गयी।इसके साथ ही प्रत्येक वाहन के साथ में लाभार्थियों को लाने के लिए दो-दो मैदानी कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी थी।इस दौरान ग्रामीण ईलाकों में पंचायत पदाधिकारियों ने सम्बन्धित परिवारों से भेंटकर लाभार्थियों को टीका लगाये जाने उत्साह बढ़ाया।इसके साथ ही कोविड जांच करवाने सहित कोविड से बचाव के लिए सजगता बरतने की समझाईश दी।इस दौरान आज जिले के प्रशासनिक अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लक्षित लाभार्थियों के टीकाकरण हेतु आवश्यक व्यवस्था सहित समन्वय स्थापित करने जुटे रहे।

जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ.आदित्य साहू ने बताया कि आज कोविड टीकाकरण हेतु निर्धारित लक्ष्य 1500 के एवज में 932 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। उन्होने कहा कि अब लगातार टीकाकरण में अद्यतन प्रगति आयेगी।