Home छत्तीसगढ़ महाशिवरात्रि पर 46 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

महाशिवरात्रि पर 46 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

50
0
?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

   अम्बिकापुर 11 मार्च 2021

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में  उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम महेशपुर में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 11 मार्च को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया । सामूहिक विवाह में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की उपस्थिति में  46 जोडे़ परिणय सूत्र में आबद्व होकर एक दूजे के हुए । इसमें 37 जोड़ो ने हिन्दू रीति-रिवाज से तथा 9 जोड़ों ने मसीही परम्परा के अनुसार वैवाहिक जीवन में प्रवेश किया । जनप्रतिनिधियों ने नव दम्पत्तियों को आशीर्वाद तथा सफल वैवाहिक जीवन की बधाई दी ।
    उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा निम्न आय वर्ग के युुवक-युवतियों के विवाह हेतु मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना प्रारंभ किया गया है । इस योजना से एक ओर निम्न आय वर्ग के युवक-युवतियों के माता-पिता को आर्थिक सहयोग मिल रही है तो दूसरी ओर सामूहिक विवाह के आयोजन से फिजूलखर्ची को रोकने समाज भी जागरूक हो रहा है । मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत नव दम्पतियों को सामग्री सहित 25 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है ।
    इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमति सरला सिंह, श्री राजनाथ सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।