Home छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर प्रारम्भ...

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर प्रारम्भ : प्रथम दिवस ग्राम कुकानार में शिविर का किया गया सफल आयोजन

285
0

जनप्रतिनिधिग्रामीणों और स्कूली छात्रों को वितरित की गई प्रचार सामग्री

सुकमा 05 मार्च 2021

राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों पर आधारित विकास फोेेटो प्रदर्शनी सह-सूचना शिविर का आयोजन सुकमा जिले में शुक्रवार से शुरू हो गया हैं। जनसम्पर्क विभाग द्वारा शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं लाभकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न ग्रामों में शिविर आयोजित किया जा रहा है। आज विकासखण्ड छिंदगढ़ के ग्राम पंचायत कुकानार में साप्ताहिक हाट-बाजार के अवसर पर शिविर आयोजित किया गया। हाट बाजार में ग्राम कुकानार एवं आसपास के गांव बोदारास, कुंदनपाल, डब्बा, पेदारास, टांगारास, कुन्ना, डोलेरास, पुसगुन्ना से बड़ी संख्या में ग्रामीण बाज़ार आते हैं। जनप्रतिनिधि, ग्रामीणों सहित स्कूली छात्रों ने भी शिविर स्थल तक आकर विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी ली और जनसंपर्क विभाग के प्रचार सामग्रियों का अवलोकन किया।
स्कूली छात्रों को खूब पसंद आयी जनमन और संबल
ग्राम कुकानार में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के समीप आयोजित विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर में शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं को विभिन्न छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित की गई। आयोजित शिविर में शासकीय योजनाओं से संबंधित प्रचार पुस्तिका जनमन, संबल एवं किसान गाईड का निःशुल्क वितरण भी किया गया। जिसे स्कूली छात्रों ने खूब पसंद किया। कक्षा दसवीं में अध्ययनरत कामदेव नाग को मासिक पत्रिका जनमन बहुत पसंद आई और कक्षा 11वीं के छात्र अजय सोढ़ी ने संबल पुस्तिका को परीक्षा की तैयारियों के लिए बहुत सहयोगी बताया। ग्राम पंचायत कुकानार की सरपंच श्रीमती मंगलदई नाग ने जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर की सराहना करते हुए कहा कि इस शिविर के माध्यम से समस्त ग्रामीणों को शासन के द्वारा क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिल रही है। वहीं उपसरपंच श्री मुकुंददास मानिकपुरी ने कहा कि इस शिविर के माध्यम से ग्रामीणों को शिक्षा, पेयजल, स्वास्थ्य और कृषि से संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए लाभकारी है।
शिविर में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के क्रियान्वयन, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, आदर्श गौठान, बिजली बिल हाफ योजना, मनरेगा, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राम वन गमन पथ, अल्पकालीन कृषि ऋण माफ, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीडीएस, कृषि विभाग के विभिन्न जनकल्याकारी योजनाओं को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। जनसंपर्क विभाग द्वारा आगामी दिवसों में भी जिले के विभिन्न ग्राम में छायाचित्र प्रदर्शनी सह सूचना  शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पाकेला, गुम्मा, दोरनापाल, पोलमपल्ली, छिंदगढ़, कोंटा, केरलापाल, लेदा और गादीरास में शिविर का आयोजन होगा।