Home छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना घर के पास पहुंचने पर फाइलेरिया...

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना घर के पास पहुंचने पर फाइलेरिया रोगी को मिली सुविधा

91
0



बुजुर्गों को राहत पहुंचाने में मोबाईल मेडिकल यूनिट की प्रशंसनीय भूमिका

 

अम्बिकापुर 4 फरवरी 2021

 मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत संचालित मोबाईल मेडिकल यूनिट स्लम क्षेत्र के बुजुर्गों को घर के पास निःशुल्क ईलाज की सुविधा पहुंचाकर बड़ी राहत दे रही है। चलने-फिरने में परेशानी होने के कारण अधिक उम्र के बुजुर्गों को अस्पताल जाने तथा वहां ईलाज हेतु ओपीडी में बारी का इंतजार करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। फाईलेरिया जैसे गंभीर बीमारी की वजह से मरीज को चलने-फिरने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में घर के पास ही एमएमयू के पहुंचने पर इन मरीजों को ईलाज के लिए सहूलियत हो रही है।
  गाड़ाघाट महामाया तालाब निवासी 80 वर्षीय फाईलेरिया पीड़ित श्री साव को की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। फाइलेरिया के कारण बैसाखी के सहारे चलने वाले श्री साव मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के प्रारम्भ से ही एमएमयू में ईलाज करा रहे हैं। जब भी एमएमयू उनके मोहल्ले में आती है वे खुशी-खुशी ईलाज के लिए जाते हैं। गुरूवार को वे चौथी बार इलाज के लिए पहुंचे। डॉक्टर ने श्री साव का स्वास्थ्य जाँच किया। तत्पश्चात् दर्द की दवा तथा मालिश के लिए एक क्रीम के साथ स्वास्थ्य परामर्श प्रदान किया। एमएमयू से निःशुल्क एवं शीघ्र ईलाज और दवाई पाकर श्री साव बोले – “गरीबों की हितैषी सरकार का बहुत बहुत धन्यवाद“
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत अम्बिकापुर नगर निगम में कुल 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट प्रतिदिन अलग-अलग क्षेत्र में भ्रमण कर निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान कर रही हैं। अब तक कुल 186 कैम्प लगाकर 11 हजार 494 लोगो का ईलाज किया गया है। एमएमयू का संचालन चिन्हांकित स्लम एरिया में प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जाता है। इसमे कुल 41 प्रकार के स्वास्थ्य जांच के लिए लैब की सुविधा उपलब्ध है। जहाँ पर तत्काल लैब टेस्ट कर रिपोर्ट प्रदान किया जाता है।