Home छत्तीसगढ़ सिंचाई क्षमता के साथ बढ़ेगा फसल उत्पादन,किसानों को होगा लाभ: मंत्री डॉ...

सिंचाई क्षमता के साथ बढ़ेगा फसल उत्पादन,किसानों को होगा लाभ: मंत्री डॉ डहरिया

103
0

परसदा में नगरीय प्रशासन मंत्री ने किया जलाशय के जीर्णोद्धार और नहर लाइनिंग कार्य का भूमिपूजन

तालाब गहरीकरण, पचरी निर्माण, अतरिक्त कक्ष,सीसी रोड़ के लिए राशि देने की घोषणा भी की

रायपुर 29 जनवरी 2021

 नगरीय प्रशासन एवं विकास और श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने आरंग विधानसभा के अंतर्गत ग्राम परसदा में 3 करोड़ 34 लाख रुपए के लागत से बनने वाले जलाशय के जीर्णोद्धार एवम नहर लाइनिंग कार्य का भूमिपूजन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि नहर लाइनिंग कार्य से क्षेत्र के अनेक गाँव के किसानों को लाभ मिलेगा। सिंचाई क्षमता बढ़ने से फसल  उत्पादन बढ़ेगा। इससे किसानों की आर्थिक समृद्धि बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की हितैषी है। इसलिए किसान और मजदूरों के लिए कार्य कर रही है।

    ग्राम परसदा में  मंत्री डॉ डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ किसानों का प्रदेश है। किसान ही इस प्रदेश और देश की नींव और  अर्थव्यवस्था है।  इसलिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सबसे पहले सभी किसानों का कर्ज माफ करने के साथ 2500 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य से धान की खरीदी शुरू की। धान को सबसे अधिक समर्थन मूल्य में खरीदने वाली देश की यह पहली सरकार है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी इसी कीमत में ही धान की खरीदी होगी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से जो भी अंतर राशि होगी उसका किसानों को भुगतान किया जाएगा। मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि प्रदेश के किसानों के साथ किसी प्रकार का अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस साल पिछले साल की तुलना में अधिक किसानों ने पंजीयन कराया और अब तक का सर्वाधिक धान की खरीदी की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में विकास के कार्य किए जा रहे हैं। बिजली बिल भी हाफ किया गया है। स्थानीय बेरोजगारों की भर्ती भी शुरू कर दी गई है। डॉ डहरिया ने कहा कि सरकार द्वारा 36 में से 24 वादे पूरे कर दिए गए हैं, जल्दी ही शेष वादों को भी पूरा कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि सरकार प्रदेश भर में शिक्षकों की भर्ती,पुलिस और कॉलेज में प्राध्यापकों के साथ छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती कर युवाओं को रोजगार का अवसर उपलब्ध करा रही है। स्थानीय गौ पालकों से गोबर की खरीदी कर उनके आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि  सरकार मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने में पीछे नहीं हटेगी। गाँव के हर घर में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। सड़क और भवन स्वीकृत कर कार्य कराए जा रहे हैं। निश्चित ही इन कार्यों से ग्रामीण क्षेत्र में विकास की गति बढ़ेगी।

मंत्री डॉ डहरिया ने गांव में तालाब में पचरी निर्माण, गहरीकरण कार्य के लिए 10 लाख,सीसी रोड़ के लिए 5 लाख की राशि,प्राथमिक शाला के लिए अतिरिक्त कक्ष निर्माण सहित अन्य कार्यों के लिए राशि देने की घोषणा की।  मंत्री डॉ डहरिया ने ग्रामवासियों को बताया कि नया रायपुर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गाँव में मूलभूत सुविधाओं के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सिंचाई सुविधा में विस्तार के लिए भी प्रस्ताव भेजा गया है। आने वाले दिनों में इस क्षेत्र के गाँवों की तस्वीर बदलेगी।

इस दौरान जनपद अध्यक्ष श्री खिलेश्वर देवांगन, जनपद सदस्य श्री देवराज जांगड़े,श्री मधु विकास टंडन, श्री हृदय लाल जांगड़े,सरपंच पार्वती नरेंद्र जांगड़े,विकास टंडन, राजकुमार हिरवानी, माखन कुर्रे,बलदाऊ चन्द्राकर, इंदिरा टीका पटेल,थान सिंह सेन,सनत बघेल,जल संसाधन के एसडीओ दीपक देव सहित अनेक जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित थे।