Home छत्तीसगढ़ हर व्यक्ति का विकास हो, हर बच्चा-नौजवान स्वस्थ हो, शिक्षित हो, स्वालम्बी...

हर व्यक्ति का विकास हो, हर बच्चा-नौजवान स्वस्थ हो, शिक्षित हो, स्वालम्बी बने- मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

136
0

बच्चों को आगे बढ़ते देख सुखद अनुभव होता है-श्री बघेल

रायपुर 10 जनवरी 2021

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल शनिवार रात्रि रामकृष्ण मिशन आश्रम नारायणपुर द्वारा स्वामी विवेकानंद जयंती, राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद दूसरी बार आश्रम के कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त हुआ है। आज हम सब स्वामी विवेकानंद को स्मरण कर रहे है। स्वामी विवेकानंद जी के बारे में जितना कहे कम है। स्वामी जी ने देश में ही नही पाश्चातय देशों में भी वेदों की जानकरी पहुचाई है। स्वामी जी ने ही हमें विज्ञान की तरफ आगे बढ़ने के बात कही है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने कोलकता के बाद सर्वाधिक समय हमारे रायपुर छत्तीसगढ़ में बिताया है। मुख्यमंत्री ने आश्रम में बिताए गए पलों का भी स्मरण किया और कहा कि स्वामी जी के कारण ही आज नारायणपुर अबूझमाड़ में परिवर्तन दिख रहा है। उन्होंने आश्रम द्वारा संचालित शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल एवं अन्य गतिविधियों की तारीफ की। श्री बघेल ने कहा कि बच्चों को आगे बढ़ते देख सुखद अनुभव होता है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अबूझमाड़ में मनरेगा के तहत तालाब व बाड़ी और गौठान योजना से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि नारायणपुर के अधिकांश क्षेत्र का सर्वे नहीं हुआ है लेकिन हमारी सरकार सबको पट्टा देने की दिशा में काम कर रही है। हमारी सरकार चाहती है कि हर व्यक्ति का विकास हो, हर बच्चे-नौजवान स्वस्थ हो, शिक्षित हो और स्वालम्बी बने।

कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों ने रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद के छात्राचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी व्याप्तानंद जी महाराज ने आश्रम द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर आश्रम के बच्चों ने मुख्यमंत्री एवं अतिथियों के समक्ष रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में रामकृष्ण मिशन आश्रम नारायणपुर के कलेंडर का विमोचन किया गया। इस दौरान अतिथियों को स्मृति चिन्ह, शॉल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर राजस्व मंत्री श्री जय सिंह अग्रवाल, बस्तर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री दीपक बैज, हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं नारायणपुर विधायक श्री चंदन कश्यप, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवनाथ उसेण्डी, पार्षद श्री अमित भद्र संगठन पदाधिकारी श्री रजनू नेताम, विवेकानंद विद्यापीठ रायपुर के संस्थापक एवं सचिव डॉ ओमप्रकाश वर्मा के अलावा क्षेत्र के अन्य जनप्रतिनिधी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।