Home छत्तीसगढ़ महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने विभिन्न विकास कार्यों...

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने विभिन्न विकास कार्यों का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण

158
0


    रायपुर, 09 जनवरी 2021

महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने आज डौण्डी विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। श्रीमती भेंड़िया ने ग्राम भैंसबोड़ में गोड़वाना भवन अहाता निर्माण तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अहाता निर्माण का भूमिपूजन और जिला खनिज न्यास निधि से निर्मित मशरूम प्रशिक्षण एवं उत्पादन भवन का लोकार्पण किया। 
    महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेंड़िया ने इस दौरान ग्राम जुनवानी में महिला मंडल सामुदायिक भवन, ग्राम कुसुमकसा में कलामंच तथा ग्राम गुण्डराटोला में कलामंच भूमिपूजन और ग्राम सल्हाईटोला में सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांव, गरीब, मजदूर व समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई है। गौठानों में स्व-सहायता समूह महिलाएं विभिन्न आजीविकामूलक कार्याें के माध्यम से स्वालंबन की दिशा में आगे बढ़ रही है। समूह की महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट, मशरूम उत्पादन, साबुन व अन्य उत्पादों का निर्माण कर रही है, इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। 
    श्रीमती भेंड़िया ने कहा कि गोधन न्याय योजना शुरू होने से पशुपालक किसानों को गोबर विक्रय से अतिरिक्त आमदनी मिल रहा है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्रामीणों की मांग के अनुरूप विभिन्न कार्य किए जा रहे है जिससे ग्रामीण विकास के साथ अर्थव्यवस्था को भी गति मिल रही है। उन्होने कहा कि राज्य शासन विभिन्न प्रकार के लघु वनोपजों का समर्थन मूल्य पर खरीदी कर रही है। इससे वनांचल क्षेत्र के लोगो के आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस अवसर पर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री मिथिलेश निरोटी सहित क्षेत्र के अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।