Home छत्तीसगढ़ बर्डफ्लू को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की राज्य सरकारों के लिए...

बर्डफ्लू को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की राज्य सरकारों के लिए एडवाइजरी

198
0

बर्डफ्लू को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की राज्य सरकारों के लिए एडवाइजरी
0 केरल में मारे गए 69 हजार पक्षी
नई दिल्ली। बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों के लिए एडवाजरी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि चार राज्यों- केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 12 स्थानों पर एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं तथा कुक्कुट, बत्तखों, कौओं एवं प्रवासी पक्षियों में बीमारी के और प्रसार को रोकने के लिए परामर्श जारी किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि बर्ड फ्लू पर निगरानी रखने के लिए केंद्र ने टीम गठित की है। मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अन्य राज्यों से पक्षियों की असामान्य मौत पर नजर रखने को कहा गया है।
बर्ड फ्लू के नए मामले इसलिए भी चिंताजनक हैं क्योंकि अभी कुछ महीने पहले 30 सितंबर 2020 को भारत ने खुद को इस बीमारी से मुक्त घोषित किया था। भारत में बर्ड फ्लू का पहला मामला 2006 में सामने आया था। केंद्र ने राज्यों को कुक्कुट, बत्तखों, कौओं एवं प्रवासी पक्षियों में बीमारी के और प्रसार को रोकने के लिए परामर्श जारी किया गया है तथा अन्य राज्यों से पक्षियों की किसी भी असामान्य मौत पर नजर रखने को कहा गया है।
केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बत्तखों एवं मुर्गे-मुर्गियों समेत 69,000 से अधिक पक्षियों को मारा गया है। केरल के पशुपालन मंत्री के. राजू ने बताया कि 19 त्वरित कार्रवाई बल दोनों जिलों में पक्षियों को मारने का काम कर रहे हैं और जिन क्षेत्रों में संक्रमण फैलने की आशंका है, उन्हें आज संक्रमणमुक्त किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि राज्य कैबिनेट ने पक्षियों को मारने के लिए किसानों को मुआवजा देने के संबंध में फैसला करने के लिए आज बैठक की। दो महीने से अधिक आयु के मारे गए हर पक्षी के लिए 200 रुपए और दो महीने से कम आयु के पक्षियों के लिए 100-100 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन अंडों को नष्ट किया गया है, उनके लिए प्रति अंडा पांच रुपए मुआवजा दिया जाएगा। राजा ने बताया कि अलप्पुझा में 61,513 और कोट्टायम में 7,729 पक्षियों को मारा गया।
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में बर्ड फ्लू के किसी मामले का पता नहीं चला है और उसने लोगों से आग्रह किया कि वे घबराकर पोल्ट्री उत्पादों का इस्तेमाल बंद न करें। प्रशासन ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए पोल्ट्री मालिकों और डीलरों के लिए परामर्श जारी किया। इसमें कहा गया कि पशु/भेड़ पालन और मत्स्य पालन विभाग द्वारा पोल्ट्री मालिकों, डीलरों, खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं सहित पोल्ट्री क्षेत्र से संबंधित हितधारकों के लिए यह परामर्श जारी किया गया है। परामर्श में पोल्ट्री किसानों को निर्देश दिया गया कि वे जैव सुरक्षा उपायों में सुधार करें और फार्म परिसर के अंदर और आसपास किसी भी कृत्रिम तालाब, छोटे जलाशयों को स्थान ना दें, क्योंकि इनसे जंगली पक्षी आ सकते हैं और मुर्गी पालन के लिए जोखिम पैदा हो सकता है।