Home छत्तीसगढ़ मनवा बीजापुर के अतंर्गत बीजापुर नगर को विकसित करने होगी ’’पहल’’ अभियान...

मनवा बीजापुर के अतंर्गत बीजापुर नगर को विकसित करने होगी ’’पहल’’ अभियान की शुरुआत।

272
0

19 दिसम्बर से 25 दिसम्बर तक स्वच्छता एवं साफ सफाई के लिए होगा श्रमदान।

बीजापुर -मनवा बीजापुर के अंतर्गत जिला मुख्यालय बीजापुर को सुव्यस्थित ढंग से विकसित करने के लिए ’’पहल’’ अभियान की शुरुआत 19 दिसम्बर 2020 से शुरु होगी। जिसके अंतर्गत सर्वप्रथम नगर की स्वच्छता एंव साफ-सफाई हेतु जनसहयोग से श्रमदान किया जायेगा। यह श्रमदान 19 दिसम्बर को प्रातः 6 बजे पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने स्थित ’’लोहा डोंगरी’’ से शुरु की जायेगी। उक्त ’’लोहा डोंगरी’’ पहाड़ी को विकसित करने सहित पहाड़ी के नीचे ’’पार्क’’ बनाया जायेगा, जिसमें वार्किंग ट्रेक, विश्राम हेतु पेड़ों के नीचे चबूतरे सहित प्रकाश की व्यवस्था हेतु लाईटिंग आदि सुनिश्चित की जायेगी।वहीं पहाड़ी पर ट्रेकिंग जोन बनाया जायेगा।इस दिशा में कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में जनप्रतिनिधियों, मीडिया प्रतिनिधियों,पर्यटन से जुड़े लोगों सहित अधिकारियों तथा गणमान्य नागरिकों की बैठक संपन्न हुई।बैठक में पालिका परिषद बीजापुर के अध्यक्ष बेनहूर रावतिया,उपाध्यक्ष पुरषोत्तम सल्लुर,पार्षद प्रवीण डोंगरे,कलाम खान,श्रीमती कविता साहू,सहित अन्य जनप्रतिनिधी तथा सीईओ जिला पंचायत पोषण लाल चन्द्राकर,डीएफओ अशोक पटेल,जिला समन्वयक आरजीएम विजेंद्र राठौर,एसडीएम हेमेंद्र भुआर्य,सुरेंद्र ठाकुर,नगरपालिका सीएमओ पवन मेरिया के अलावा अन्य अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि नये साल मे एक नई शुरुआत बीजापुर नगर को विकसित करने के लिए सभी के सहभागिता से करेंगे।इस दिशा में ’’पहल’’ अभियान को जनसहभागिता से चलाया जायेगा, जिसमें जनप्रतिनिधियों,मीडिया प्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों सहित पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों के जवानों, युवाओं और गणमान्य नागरिकों सभी की सहभागिता होगी। उन्होने कहा कि इस ओर सर्वप्रथम नगर के प्रवेश द्वार में स्थित लोहा डोंगरी को विकसित करेंगे,यहां पर ट्रेकिंग जोन बनाने के साथ ही पहाड़ी के नीचे पार्क विकसित किया जायेगा।जिसमें वाकिंग ट्रेक, पाॅथवे,लायटिंग आदि की व्यवस्था होगी।इस हेतु सबसे पहला काम पहाड़ी में झाड़ियों की सफाई करने सहित पार्क क्षेत्र में झाड़ियों की साफ-सफाई एवं समतलीकरण का कार्य किया जायेगा।

कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने ’’पहल’’ अभियान से सभी लोगों को जुड़ने का आग्रह करते हुए कहा कि यह हमारे नगर के विकास सहित गौरव की बात होगी।जिसमें सब लोग अपनी सहभागिता निभायेंगे।उन्होनें जिले में विभिन्न निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदारों से स्वेच्छापूर्वक इस कार्य में सहयोग देने कहा और एजुकेशन सिटी से महादेव घाटी तक सड़क के दोनों ओर साफ-सफाई के लिए उन्हें भागीदारी निभाने कहा। इसके पश्चात् सड़क के दोनों ओर आवश्यकतानुसार मुरमीकरण,पेवर लगाने के साथ ही वृक्षारोपण किया जायेगा।बैठक के दौरान जनप्रनिधियों, मीडिया प्रतिनिधियों तथा गणमान्य नागरिकों ने नगर विकास के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव दिया और ’’पहल’’ अभियान में व्यापक सहभागिता निभाने का संकल्प व्यक्त किया।बैठक के पश्चात् सभी अधिकारियों,जनप्रतिनिधियों तथा मीडिया के लोगों ने ’’लोहा डोंगरी’’ एंव पार्क स्थल का अवलोकन किया और 19 दिसम्बर को प्रातः 6 बजे श्रमदान करने हेतु उपस्थित होने की कटिबद्धता व्यक्त की।