Home छत्तीसगढ़ दल्ली राजहरा के कालीबाड़ी मंदिर में रही उत्सवों की धूम

दल्ली राजहरा के कालीबाड़ी मंदिर में रही उत्सवों की धूम

11
0

दल्लीराजहरा। लौह नगरी दल्ली राजहरा में अप्रैल माह में अनेक त्यौहार व जयंती समारोह मनाए गए। दल्ली राजहरा के कालीबाड़ी मंदिर में चैत्र नवरात्रि के अवसर पर 9 दिनों तक माता की सेवा और पूजा अर्चना की गई । साथ ही नौ दिनों तक जोत जलाए गए। आठवें दिन कन्याभोज के साथ ही भंडारा का आयोजन भी किया गया।

हनुमान जयंती भी मनाई
कालीबाड़ी में 23 अप्रैल को हनुमान जयंती भव्य रूप से मनाई गई। मंगलवार को पवनसुत हनुमान जी की जयंती श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर हनुमान मंदिरों में अनुष्ठान, पूजन और श्रृंगार किया गया। कालीबाड़ी मंदिर में नवनिर्मित प्रतिमा की स्थापना कर पूजा अर्चना की गई। शाम को हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया। लोगों को प्रसाद वितरण कर नगर की सुख- समृद्धि का कामना की गई।

कालीबाड़ी का स्थापना दिवस
दल्लीराजहरा के कालीबाडी मंदिर की स्थापना 28 अप्रैल 1981 को की गई थी। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी कालीबाड़ी मंदिर का स्थापना दिवस बडे धूमधाम से मनाया गया। लोगों द्वारा कलीबाड़ी मंदिर में विराजमान देवी -देवाताओं की पूजा अर्चना की गई। मंदिर में संध्या आरती की गई तथा 108 दीपक नगर की सुख शांति के लिए जलाए गए। कार्यक्रम में सुशांतो मंडल, आईच, संतोष मंडल, कनक बेनर्जी, गौतम बेहरा, बॉपी आईच, मदन माईती, सजल राय, एसी सरकार, गौतम माईती, अभिजीत मंडल ने योगदान दिया।