Home अन्य एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में शिक्षण सत्र 2024-25 में कक्षा छठवीं में...

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में शिक्षण सत्र 2024-25 में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल तक

7
0

छत्तीसगढ़ आदिम जाति कल्याण, आवासीय एवं शैक्षणिक संस्थान समिति की ओर से संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में शिक्षण सत्र 2024-25 में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन भरने प्रक्रिया जारी है। आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल तक है। प्रवेश के लिए आनलाइन पंजीयन वेबसाइट http://eklava.cg.nic.in पर किया जा सकता है। वहीं प्रवेश परीक्षा 18 मई को आयोजित की जाएगी।

दूसरी ओर इस साल कक्षा छठवीं के सीटों में भी वृद्धि की गई है। जानकारी के अनुसार जिस स्कूलों में कक्षा छठवीं में दो सेक्शन है वहां 10 सीटों की बढ़ोत्तरी की गई है। यानी पहले 60 विद्यार्थियों को प्रवेश मिलता था अब इनकी संख्या 70 हो जाएगी। यह सीटें डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, कोरोना काल में माता-पिता खो चुके बच्चे समेत अन्य के लिए आरक्षित रहेगी। यहां विशेष रूप से उन बच्चों के लिए बढ़ोत्तरी की गई है जहां डाक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ के बच्चे भी इन स्कूलों में प्रवेश ले सकें। बशर्ते इसके लिए उस क्षेत्र में नौकरी कर रहे हो।

प्रदेशभर 74 विद्यालय संचालित
गौरतलब है कि प्रदेश में 74 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय संचालित है। अभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) से संबद्ध है। यहां प्रदेश के अनुसूचित जनजाति वर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए कक्षा छठवीं से 12वीं तक अंग्रेजी माध्यम से निशुल्क अध्ययन की सुविधा है। इन विद्यालयों में प्रवेश के लिए एक चयन परीक्षा का आयोजन कर मेरिट सूची तैयार की जाती है, जिसके आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है।