Home छत्तीसगढ़ शासकीय कमलादेवी राठी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन

शासकीय कमलादेवी राठी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन

8
0

राजनांदगांव। शासकीय कमलादेवी राठी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजनांदगांव में छग एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी परिषद् के सहयोग से राष्ट्रीय गणित दिवस के उपलक्ष्य में डॉ. आलोक मिश्रा प्राचार्य के मार्गदर्शन में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम में डॉ. ओंकार लाल श्रीवास्तव ने गणित दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा बताई तथा रामानुजन के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। मैथेमेटिकल म्जि, मैथेमेटिक्स फॉर एवरी वन विषय पर रंगोली, जामितिय चित्रों पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता तथा सुडोकू प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। म्जि प्रतियोगिता में चयनित छात्राएं कु. पूर्णिमा यादव, कु. लक्ष्मी मारकंडे, सुडोकू प्रतियोगिता में नंदनी साव, यामिनी यादव, चित्रकला में भुनेश्वरी साहू एवं रंगोली प्रतियोगिता में खोमिका साहू को विश्व विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता हेतु सांई महाविद्यालय, भिलाई भेजा गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आलोक मिश्रा ने कहा कि गणित का ज्ञान विज्ञान के प्रत्येक क्षेत्र में अत्यंत उपयोगी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय गणित दिवस श्रीनिवासन रामानुजन के जन्म दिन के अवसर पर मनाया जाता है तथा गणित के क्षेत्र में अद्वितीय योगदान दिया है। प्राचार्य द्वारा संबोधित करते हुए बताया गया कि श्रीनिवासन रामानुजन ने गणित के क्षेत्र में विभिन्न सूत्र दिए है, जो विज्ञान की सभी क्षेत्रों में उपयोग में आता है एवं आज-कल विज्ञान सहित सामाजिक विज्ञान क्षेत्रों में शोध कार्यों में गणित के बिना कुछ कर पाना संभव नहीं हैए और नए टेक्नोलॉजी के विकास में भी गणित अत्यंत उपयोगी है।
महाविद्यालय के गणित विभाग के अतिथि व्याख्याता पोषण साहू ने कहा कि भारतीय लोग वेदों के समय से ही गणित में निष्णात थे और विभिन्न गणितीय संक्रियाएं भी विश्व को भारत की देन है। उन्होंने ने डॉ. श्रीनिवास रामानुजन के द्वारा दिए गए सूत्रों से गणित, रसायन विज्ञान, भौतिक शास्त्र एवं कासमोलॉजी के आधुनिक शोध कार्यों में उपयोगिता की जानकारी भी दी। भौतिक विभाग की अतिथि व्याख्याता कु. डाकेश्वरी साहू रामानुजन के शोध मंटन फिजिक्स के योगदान को रेखांकित किया। बीएससी अंतिम की छात्रा आकांक्षा बंजारे एवं दीप शिखा ने रामानुजन के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। बीएससी द्वितीय वर्ष तोमेश्वरी साहू ने रामानुजन स्थिरांक, इस कार्यक्रम में गणित विषय की समस्त छात्राएँ उपस्थित थी।