Home देश इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से ढाई करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा...

इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से ढाई करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा बरामद

5
0

नई दिल्ली । दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से ढाई करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा बरामद की गयी है। सुरक्षा जांच के दौरान सीआईएसएफ कर्मियों ने संद‍िग्‍ध तस्‍वीरें देखी, जिसके बाद एक यात्री से इतनी बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा को बरामद किया गया है। यात्री की पहचान उज्‍बेकिस्‍तान के मिर्जालोल जुराएव के रूप में हुई है। यात्री को विदेशी मुद्रा के साथ कस्‍टम विभाग को सौंप दिया गया है।
सीआईएसएफ ने एक बयान जारी कर बताया कि आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर एक बैग में करेंसी नोटों के छिपे होने की संदिग्‍ध तस्‍वीरें देखी गई। इसके बाद बैग को जांच के लिए भेजा गया और यात्री को रोक लिया गया। बैग की जांच में सामने आया कि उसमें नई बेडशीट पैक थी। इसके बाद बैग खोला गया तो उसमें से काफी संख्‍या में अमेरिकी डॉलर निकले।
उन्‍होंने बताया कि प्‍लास्टिक कवर में लपेटे गए और बेडशीट के अंदर छिपाए गए 3,07,500 अमेरिकी डॉलर बरामद किए गए। इनकी कीमत भारतीय मुद्रा में 2।52 करोड़ रुपये है। यात्री को अमीरात एयरलाइंस के जरिए दिल्‍ली से दुबई जाना था।
सीआईएसएफ के मुताबिक, करेंसी और कपड़ा जैविक सामग्री से बने होते हैं, इसलिए एक्‍स-बीआईएस स्‍क्रीनिंग के दौरान दोनों के बीच अंतर करना काफी मुश्किल होता है। हालांकि सीआईएसएफ के सब इंस्‍पेक्‍टर आशीष सिंह की सतर्कता से विदेशी मुद्रा का पता लगाया जा सका।
मिर्जालाल जुराएव विदेशी मुद्रा ले जाने के लिए वैध दस्‍तावेज पेश नहीं कर सके। आगे की कार्रवाई के लिए अमेरिकी डॉलर और यात्री को कस्‍टम अधिकारियों को सौंप दिया गया।