Home छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की झलकियां

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की झलकियां

18
0

विधानसभा – राजिम एवं जिला – गरियाबंद

दिनांक 05 दिसम्बर 2022

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने हेलीपैड पर किया आत्मीय स्वागत।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का छुरा में कमार और भुजिया जनजाति के नर्तक दलों ने पारम्परिक नृत्य प्रस्तुत कर स्वागत किया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा-अर्चना और राजकीय गीत के साथ भेंट मुलाकात कार्यक्रम की शुरूआत की।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्रामीणों को राज्य की महत्वाकांक्षी योजना की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार में आते ही हमने अपने वायदे को पूरा कर किसानों का कर्ज माफी की और फीडबैक लेते हुए आमजनों से सीधा संवाद शुरू किया।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किसानों से गौसेवा के लिए पैरादान करने का आग्रह किया।
मुख्यमंत्री को ग्रामीणों ने गोधन न्याय योजना सहित सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं से होने वाले लाभ के बारे में अवगत कराया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य के सभी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में अब सप्ताह में एक दिन भारत की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत और राज्य की राजकीय भाषा छत्तीसगढ़ भाषा की पढ़ाई होगी। छत्तीसगढ़ सरकार देश की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत की महत्व को बचाए रखने के लिए काम करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में नए स्वामी आत्मानंद अग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे और शिक्षकों की नई भर्ती होगी।
मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चों से बातचीत की और उनके साथ सेल्फी भी ली।
मुख्यमंत्री श्री बघेल का फिंगेश्वर हेलीपेड पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित आम जनता ने आत्मीय स्वागत किया।
फिंगेश्वर के किसान श्री बिसेलाल साहू के घर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भोजन के लिए पहुंचे। श्री साहू के परिवारजनों ने मुख्यमंत्री का उत्साह और आत्मीयता से स्वागत किया ।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को कांसे की थाली में पारंपरिक छत्तीसगढ़िया व्यंजन परोसा गया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि भेंट मुलाकात कार्यक्रम में आम जनता से सीधा संवाद करने से ना केवल उनकी समस्याओं का निराकरण हो रहा है और साथ ही साथ छत्तीसगढ़िया संस्कृति, खानपान व जीवनशैली को भी बढ़ावा मिल रहा है।
भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री से रूबरू होने का मौका मिलने से जगह-जगह लोगो में उत्साह का माहौल।
मुख्यमंत्री का छत्तीसगढ़ी वेशभूषा में सजी बालिकाओं ने अभिनन्दन किया ।
मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किश्त की राशि 31 मार्च से पहले दी जाएगी।
मुख्यमंत्री को ग्राम कसेरूडीह के कृषक श्री संत राम साहू ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की राशि भुगतान का मामला निराकृत होने पर धन्यवाद ज्ञापित किया।
मुख्यमंत्री का ग्राम बारुला निवासी मुकेश साहू ने गोधन न्याय योजना शुरू करने के लिए आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने 350 क्विंटल गोबर बेचकर 70 हजार कमाया और सिलाई मशीन खरीदी व अपनी पत्नी को टेलरिंग सिखाया।
मुख्यमंत्री को ग्राम जेन्जरा की हितग्राही बीना कंवर सहित समूह की महिलाओं ने बताया कि वे 2 साल से वर्मी बना रहे हैं और पैसा को समूह के कार्याे में लगा रही हैं।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को महिलाओं ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट बना आजीविका का साधन।
वर्मी कम्पोस्ट बोरी में प्रिंटिंग का काम करने वाली महिला ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए बताया कि 2 लाख बोरी में प्रिंटिंग करने से 4 लाख रूपए मिला है। इससे स्वयं का घर बनाने के लिए जमीन भी खरीदा है और वह पूरे गरियाबंद जिले में बोरी की आपूर्ति करती है।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को ग्राम टेका के राजीव युवा मितान क्लब के अध्यक्ष श्री दीपक भारद्वाज ने बताया कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक से सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा मिला है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि रीपा कार्यक्रम अंतर्गत रोजगार के लिए आधारभूत संरचना का विकास करने युवाओं को रोजगार देने के लिए 2 करोड़ रूपए दिए हैं।
मुख्यमंत्री सुपोषण योजना से लाभान्वित ग्राम बिनौरी की उर्मिला ध्रुव ने आभार जताते हुए कहा कि उसके शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम होने के कारण तबियत खराब रहता था। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता दीदी से जानकारी मिली और अब उसे आंगनबाड़ी केंद्र में गर्म पौष्टिक भोजन मिल रहा है जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ा है।।
मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल की छात्रा दीपाली डहरिया से छत्तीसगढी में प्रश्न किया जिसका इंग्लिश में उत्तर मिला।
मुख्यमंत्री से स्वामी आत्मानन्द स्कूल के छात्र ने पूछा कि आप मुख्यमंत्री बनने से पहले क्या करते थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि वे पहले भी किसान थे और आगे भी किसान रहेंगे।
मुख्यमंत्री ने विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।