Home छत्तीसगढ़ मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ली धान खरीदी की तैयारी की...

मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ली धान खरीदी की तैयारी की समीक्षा बैठक

15
0

मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने गुरुवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए धान खरीदी की तैयारी सहित जिलों के विभिन्न एजेंडों की समीक्षा की। जिलों के कलेक्टर्स को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री जैन ने धान खरीदी की सभी आवश्यक तैयारियां कर लेने पर बल दिया। ज़िले में अविवादित नामांतरण, अविवादित खाता विभाजन की कार्रवाई ऑनलाइन नामांतरण पंजी के ज़रिए नियमानुसार समय-सीमा में करने कहा है।
बैठक में मुख्य सचिव द्वारा पंचायतों में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन की समीक्षा की गई। राज्य योजना आयोग द्वारा सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के जिला इंडिकेटर फ्रेमवर्क का पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया गया। ज्ञात हो कि जिले में भी मानव विकास के 17 लक्ष्य  चिन्हांकित कर आगामी 2030 तक पूरा करने हैं। इसके लिए 82 सूचकांक के आधार पर ज़िले के 23 चयनित विभागों को प्रयास करने के निर्देश दिए गए हैं।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने खाता विभाजन की कार्रवाई ऑनलाइन नामांतरण पंजी के ज़रिए नियमानुसार समय-सीमा में करने कहा है। विपणन वर्ष 2022-23 के तहत ज़िले में आगामी एक नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। ज़िला विपणन कार्यालय में खरीफ सीजन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। अवैध धान के भंडारण और परिवहन पर नकेल कसने ज़िले के सीमावर्ती क्षेत्रों में पांच चेकपोस्ट बनाए गए हैं। इसी तरह कोचियों और बिचौलियों के विरुद्ध कार्रवाई करना सुनिश्चित् करने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सख्त निर्देश दिए गए हैं। इस साल भी केंद्रों से उपार्जित धान को मिलर्स सीधे उठाएंगे। कस्टम मिलिंग के लिए मिलर्स से आवेदन मिलना शुरू हो गया है। अगले एक सप्ताह में सभी मिलर्स का पंजीयन करा लिया जाएगा।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सीईओ ज़िला पंचायत श्री विश्वदीप, अपर कलेक्टर श्री अमृत लाल ध्रुव, निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगई सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।