Home छत्तीसगढ़ देवरी में डायरिया नियंत्रण में कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा के निर्देश पर स्वास्थ्य,...

देवरी में डायरिया नियंत्रण में कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा के निर्देश पर स्वास्थ्य, पंचायत और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने मुस्तैदी से किया दायित्व का निर्वहन

18
0

धमतरी के ग्राम देवरी में पिछले सप्ताह डायरिया का प्रकोप होने की जानकारी मिलते ही कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा के निर्देश पर तत्काल जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों ने मुस्तैदी के साथ अपना अपना काम करना शुरू कर दिया। जहां स्वास्थ्य अमला मरीजों की जांच और उपचार में जुट गया, वहीं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने स्थल जल योजना से पानी की सप्लाई बंद कर, जहां-जहां पाईप में लीकेज थी, उसकी तत्काल मरम्मत की। साथ ही हैण्डपम्प, कुआं इत्यादि में क्लोरिनेशन किया। इसी तरह पंचायत ने गांव के गलियों की साफ-सफाई और टैंकर से पानी सप्लाई, मरीजों के लिए गर्म पानी और बिस्तर, सभी के लिए भोजन और रहने की व्यवस्था की। सीएमएचओ डॉ मंडल ने बताया कि इन व्यवस्थाओं के नतीजन आज यहां डायरिया के कोई नए प्रकरण नहीं मिले तथा अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी डिस्चार्ज किया जा चुका है। फिर भी एहतियात के तौर पर अगले एक सप्ताह तक पंचायत भवन स्थित अस्थाई स्वास्थ्य शिविर में लोगों की जांच और उपचार किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी, ग्रामीण चिकित्सा सहायक, फार्मासिस्ट और पैरामेडिकल स्टॉफ की ड्यूटी 24×7 में लगाई गई है। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुजरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कण्डेल और देवरी में बिस्तर आरक्षित कर चिकित्सकीय स्टॉफ की तैनाती की गई है। डायरिया के रोकथाम के उपायों के बारे में मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा घर-घर पहुंचकर लोगों को खानपान और स्वच्छ पेयजल के बारे में स्वास्थ्य शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य अमला, मितानिन और वार्ड पंच द्वारा देवरी के प्रभावित ढीमरपारा, महावीर पारा और जय स्तंभ पारा में घर-घर सर्विलेंस मरीजों की जांच और उपचार किया जा रहा। 1785 की आबादी वाले देवरी के तीनों पारा स्थित कुल 274 घरों का सर्वे किया गया। इस दौरान सभी घरों में क्लोरिन टेबलेट, जिंक और ओआरएस वितरित किया गया। साथ ही पानी उबालकर पीने, गरम भोजन खाने की सलाह लोगों को दी गई।
कार्यपालन अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री आर.के.शुक्ला ने बताया कि विभाग द्वारा देवरी के सभी हैण्डपम्पों, स्थल जल प्रदाय योजना के स्त्रोतों सहित निजी और सार्वजनिक कुओं का क्लोरिनेशन पूरा कराया गया। इसके अलावा विभाग के तकनीकी और मैदानी स्तर के अधिकारी, कर्मचारी ग्राम का सतत् दौरा कर निगरानी रख रहे हैं। ग्राम देवरी में स्थापित कुल 15 हैण्डपम्प चालू अवस्था में हैं। बीमारी की रोकथाम के प्रयासों की वजह से आज गांव में नए मरीज नहीं मिले हैं।