Home छत्तीसगढ़ नगरीय निकायों में गोबर खरीदी पर सतत् निगाह रखें सभी एसडीएम-कलेक्टर श्री...

नगरीय निकायों में गोबर खरीदी पर सतत् निगाह रखें सभी एसडीएम-कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा

20
0

धन न्याय योजना के तहत नगरीय क्षेत्रों में गोबर खरीदी सुचारू रूप से हो, इसके लिए संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व लगातार मॉनिटरिंग करेंगे। कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने कहा कि गोबर खुले में ना रहे। आज सुबह 11 बजे से कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेते हुए कलेक्टर ने उक्त निर्देश दिए। उन्होंने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों और अनुभागीय अधिकारी कृषि को भी सही तरीके से गोबर खरीदी की व्यवस्था करने के सख्त निर्देश दिए।
आगामी खरीफ विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारियों के मद्देनजर किसान पोर्टल में किसान पंजीयन, गिरदावरी, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत धान के बदले वृक्ष लगाए जाने की  वस्तु स्थिति की जानकारी कलेक्टर श्री एल्मा ने उप संचालक कृषि से ली। साथ ही पोर्टल में उक्त जानकारी को सही तरीके से इंद्राज करने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर उप संचालक कृषि ने पी.एम.किसान पोर्टल में ई-केवाईसी की अद्यतन स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 82ः किसानों का ई-केवाईसी कर लिया गया है। आगामी 15 सितंबर तक अन्य छूटे हुए किसानों को भी कृषि विभाग से संपर्क करने कहा गया है, ताकि उनकी ई-केवाईसी पोर्टल में दर्ज की जा सके। इसी तरह खरीफ सीजन 2022 में खाद की उपलब्धता, खरीदी और शेष की जानकारी कलेक्टर ने बैठक में मांगी। ज़िला विपणन अधिकारी ने बताया कि जिले के डबल लॉक केन्द्र धमतरी, भखारा, भाठागांव, मगरलोड और नगरी में उपलब्ध कुल 31 हजार 892 मीट्रिक टन खाद के विरूद्ध अब तक 27 हजार 784 मीट्रिक टन खाद बेचा गया है और चार हजार 107 मीट्रिक टन खाद शेष है। इनमें यूरिया खाद उपलब्ध 14 हजार 367 मीट्रिक टन के विरूद्ध 11 हजार 153 मीट्रिक टन बेचा गया और तीन हजार 213 मीट्रिक टन खाद शेष है। इसी तरह सिंगल सुपर फास्फेट उपलब्ध छः हजार 224 मीट्रिक टन के विरूद्ध पांच हजार 809 मीट्रिक टन बिक्री और 414 मीट्रिक टन शेष, डीएपी उपलब्ध सात हजार 347 मीट्रिक टन के विरूद्ध सात हजार 153 मीट्रिक टन बिक्री और 194 मीट्रिक टन खाद बचा हुआ है। पोटाश उपलब्ध एक हजार 387 मीट्रिक टन के विरूद्ध एक हजार 128 मीट्रिक टन बेचा गया और 259 मीट्रिक टन खाद शेष है।
मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की वस्तुस्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके नगरीय निकायों में शासन की इस महती स्वास्थ्य योजना का लाभ सही तरीके से हितग्राहियों को मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने ज़ोर दिया कि मोबाइल क्लिनिक में डॉक्टर सहित अन्य स्टाफ समय पर मौजूद रहें और यूनिट में साफ-सफाई की व्यवस्था पर भी निगाह रखी जाए। बताया गया कि जिले के सभी नगरीय निकायों में कुल चार मेडिकल मोबाइल यूनिट संचालित किए जा रहे हैं। अब तक एक हजार 276 कैम्प लगाकर कुल एक लाख 15 हजार 664 मरीजों को लाभान्वित किया गया। इसी तरह 29 हजार नौ लैब टेस्ट और 96 हजार 570 मरीजों को दवा वितरित की गई। ज़िले में अब तक कोविड 19 के टीकाकरण की जानकारी कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी से ली। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड टीकाकरण कुल 15 लाख दो हजार 806 हो चुका है। पहला डोज छः लाख 89 हजार 492, दूसरा डोज छः लाख 35 हजार 275 और एक लाख 78 हजार 39 बूस्टर (34ः) डोज शामिल है। कलेक्टर ने बूस्टर डोज की प्रतिशत को और बढ़ाने पर जोर दिया। बैठक में कलेक्टर ने ऐसे सभी पत्र जो उच्च कार्यालयों से मिले हैं उनका समय पर निराकरण करने के सख्त निर्देश कार्यालय प्रमुखों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा के लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की। इस दौरान संबंधित अधिकारियों को गुणवत्तापूर्वक इनका शीघ्र निराकरण के निर्देश कलेक्टर श्री एल्मा ने दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, एडीएम श्री ऋषिकेश तिवारी सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी और स्वान की वीडियो कान्फ्रेंसिंग से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।