Home छत्तीसगढ़ आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर वीर शहीदों के परिजनों को...

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर वीर शहीदों के परिजनों को शॉल श्रीफल व तिरंगा भेंट कर किया गया सम्मानित

16
0

आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हमर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत विगत दिवस मंत्रणा सभाकक्ष में विधायक जशपुर श्री विनय भगत, जिला व सत्र न्यायाधीश श्रीमती अनिता डहरिया, कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों के परिजनों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जशपुर श्री डी रविशंकर, सीईओ जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
कार्यक्रम की शुरूआत छत्तीसगढ़ महतारी व अमर जवान के चित्र पर दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा शहीदों के परिजनों को शॉल, श्रीफल और तिरंगा देकर सम्मानित किया गया। विधायक श्री भगत ने कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की सुरक्षा में जिले से अनेक वीर सैनिकों ने अपना सर्वाेच्च बलिदान दिया है। शहीदों के परिजनों का सम्मान करना हम सबके लिए भावुक क्षण होता है। हमारे जवानों ने अपने परिवार की चिंता किए बिना देश की सुरक्षा के लिए अपना सर्वाेच्च बलिदान दिया है। श्री भगत ने कहा कि विषम परिस्थितियों में उनके द्वारा अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया जाता है। इस हेतु उनके एवं उनके परिजनों के मान सम्मान में किसी प्रकार की कोई कमी नही होनी चाहिए। उन्होंने जिले के शहीद जवानों की स्मृति में एक स्थायी शहीद स्मारक निर्माण की बात कही। जिससे शहीदों को याद कर गौरवान्वित महसूस किया जा सके।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती डहरिया ने कहा कि जवान देश की शांति के रक्षक है। जवानों की आहूति अक्षुण्य है। ऐसे शहीदों को हर दिन याद किया जाना चाहिए।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि शहीदों ने कर्तव्य पथ पर अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया, उनके परिजनों का ख्याल रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने परिजनों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार सहित जिला प्रशासन सदैव आपके साथ है। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे परिवारों को सम्मानित कर हम स्वयं गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वीर सैनिकों के बलिदानों से हम स्वतंत्रता की सांस ले रहे है। उन्होंने शहीदों के परिवारों के सहानुभूति व्यक्त की और कहा कि हम सब का दायित्व है कि उनके योगदान को हमेशा स्मरण रखे। उन्होंने कहा कि जो शहीद परिवार आज यहां उपस्थित है उनकी आंखो में गर्व दिखाई दे रहा है। भारत माता की रक्षा करने वाले सैनिको, देश को आजादी दिलाने वाले महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को स्मरण कर हम उन्हे सच्ची श्रद्धांजलि दे रहे हैं। एसपी श्री डी रविशंकर ने कहा कि आज शहीद परिवार का सम्मान करने का दिन है। उन वीरों को कोटी कोटी नमन जिन्होंने राष्ट्र की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने कहा कि शहीदों की यादों को सदैव स्मरण किया जाना चाहिए। उनके परिजनों से निरंतर संवाद बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। सीईओ श्री यादव ने भी शहीदों को स्मरण करते हुए उनके परिजनों को नमन किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सदैव आपके सहयोग के लिए खड़ा है। इस दौरान शहीदों के परिजनों से चर्चा कर उनकी समस्याओं की जानकारी भी ली गई एवं त्वरित निराकरण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।