Home छत्तीसगढ़ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हांकित कर तत्काल राहत एवं बचाव कार्य हेतु...

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हांकित कर तत्काल राहत एवं बचाव कार्य हेतु सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें – कलेक्टर

21
0

कलेक्टर श्री राहुल देव ने जिले में बारिश के वजह से नदी व नालों में बाढ़ की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में जरूरी बैठक बुलाई। इस दौरान उन्होंने जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हांकित कर राहत एवं बचाव कार्य हेतु सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने एवं नदी व नालों के पुल के ऊपर से पानी बहने पर तत्काल बैरियर लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम और संबंधित अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के लिए कहा।
कलेक्टर ने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां बाढ़ के कारण जन-जीवन प्रभावित होने की संभावना है। वहां के लोगांे को सुरक्षित जगहों में पहुंचाने के लिए ग्राम पंचायत के भवन, स्कूल या अन्य शासकीय भवन को चिन्हांकित कर लिया जाए। साथ ही वहां साफ-सफाई, राशन, पेयजल, बिजली, मौसमी बीमारियों से संबंधित दवाईंया, अस्थायी शौचालय, दरी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि बारिश के वजह से कहीं भी पोल व तार गिरने की स्थिति में तत्काल ठीक करा लिया जाए। उन्होंने काॅल सेंटर व बाढ़ नियंत्रण कक्ष के माध्यम से बाढ़ से प्रभावित लोगों की जानकारी मिलने पर उन्हें तत्काल आवश्यक मदद मुहैया कराने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर ने अनुविभागवार बाढ़ प्रभावित ग्रामों, वार्डों एवं प्रभावित लोगों के रेस्क्यू हेतु मानव संसाधन, मोटर बोट, लाइव जैकेट, रस्सा, इमरजेंसी लाइट आदि की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राहत एवं बचाव हेतु ग्रामवार कार्ययोजना तैयार कर लिया जाए। उन्होंने अपने क्षेत्र के पंचायत सचिव, पटवारी, कोटवार और थाना प्रभारी के साथ प्रत्येक ग्राम के 05 से 10 लोगों का सम्पर्क नम्बर रखने और जरूरत पड़ने पर संबंधितांे से बात कर तत्काल प्रभावित लोगांे को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि बाढ़ या बारिश की वजह से जान-माल की हानि नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की क्षति होने पर आर्थिक सहायता के प्रकरण तैयार कर पीड़ितों को तत्काल राहत पहुंचाया जाए। उन्होंने अचानकमार क्षेत्र में भी सभी आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ जैसे स्थितियों में जान-माल की सुरक्षा की दृष्टि से लोगों को जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जागरूक किया जाए।
पुलिस अधीक्षक श्री चन्द्रमोहन सिंह ने कहा कि जल भराव वाले जगहों के नजदीक छोटे बच्चों को जाने से रोका जाए। इसके लिए जनजागरूकता अभियान भी चलाने की जरूरत है। बैठक में बताया गया कि बाढ़ या आपदा से संबंधित हेल्पलाईन नम्बर +91-7489583575 में कोई भी व्यक्ति राहत एवं बचाव हेतु 24 घंटे सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी. एस. राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री नवीन भगत, सभी एसडीएम, एसडीओपी, डीएसपी, नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।