Home छत्तीसगढ़ ‘अस्पताल वाली गाड़ी‘ से नगर वासियों को स्वास्थ्य सेवाएं हुई सुलभ

‘अस्पताल वाली गाड़ी‘ से नगर वासियों को स्वास्थ्य सेवाएं हुई सुलभ

26
0

हर व्यक्ति चाहता है कि छोटी मोटी बिमारी, रुटीन जांच, मौसमी बिमारियों के लिए उसे अस्पताल में लम्बी कतार से छुटकारा मिले। आम बिमारियों के लिए हर कोई स्थानीय तौर पर त्वरित इलाज को पसंद करता है। लोगों की जरूरतों को ध्यान रख छत्तीसगढ़ में शुरू की गई मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अब इन्हीं उद्देश्यों और लक्ष्यों को न सिर्फ पूरा कर रही है। बल्कि अपने मुहल्ले में ही कैंप लगने से लोगों को इलाज में बहुत सहूलियत होने लगी है। स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार के साथ गरीबों का त्वरित इलाज कर उन्हें स्वस्थ बनाने की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उठाए गए कदम का ही परिणाम है कि ‘‘अस्पताल वाली गाड़ी‘‘ के मोहल्ले में आते ही लोग इस घर पहुंच स्वास्थ्य सेवा का लाभ ले रहें हैं।
सुकमा साप्ताहिक बाजार में आज लक्ष्मी टांगी, निलोती, गोपाल सहित सुकमा नगर के बहुत से नगरवासियों ने मोबाईल मेडिकल युनिट में अपनी जांच करवाकर त्वरित दवा प्राप्त की। 40 वर्षीय श्रीमती लक्ष्मी टांगी ने बताया कि उनके पीठ और जोड़ो में अक्सर दर्द रहता है, साथ ही उन्हें उच्च रक्तचाप की शिकायत भी है। पहले उन्हें इस परेशानी के जांच के लिए हर सप्ताह अस्पताल जाना पड़ता था। यदि कोई अस्पताल छोड़ने वाला ना हो, तो उनकी जांच ही नहीं हो पाती थी। पर अब मोहल्ले में ही शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की बदौलत घर पहुंच गुणवत्ता और निशुल्क स्वास्थ्य सेवा का वह लाभ उठाती है, आज उन्होंने रक्त जांच करवाई, जिसकी रिपोर्ट भी उन्हें अल्प समय के भीतर प्रदान की गई। अब उन्हें अस्पताल जाने की मशक्क्त नहीं करनी पड़ती।
प्रतिदिवस औसतन 50 मरीजों को मिल रहा स्वास्थ्य लाभ
मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत जिला सुकमा को अप्रैल 2022 में ही मोबाईल मेडिकल यूनिट प्रदाय हुए है। अब तक 2564 लोगों ने इस योजना का लाभ किया है, जिसमे माह अप्रैल में 681, मई में 1092 एवं जून में आज की स्थिति में 791 लोगों का इलाज किया गया है।  एमएमयू के डॉक्टर हमन रॉव ने बताया कि इस योजना के माध्यम से वार्ड में कैंप लगाकर इलाज एवं स्वास्थ्य जांच की जाती है। शिविर में आकर अपना इलाज कराने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक लगाए गए शिविर में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने वाले मरीजों का औसत देखे तो प्रति दिवस 50 मरीजों को इसका लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत चलित क्लीनिक देश की ऐसी पहली अभिनव योजना है जिसमें लगभग 41 प्रकार की जांच सुविधा मोबाइल मेडिकल यूनिट में उपलब्ध है। नगरीय क्षेत्रों में स्लम में रहने वाले मजदूरों, गरीबों के लिए यह योजना राहत के समान है।