Home छत्तीसगढ़ भेंट-मुलाकात में मिले आवेदनों पर कार्यवाही की समीक्षा के लिए समाज कल्याण...

भेंट-मुलाकात में मिले आवेदनों पर कार्यवाही की समीक्षा के लिए समाज कल्याण विभाग के निरीक्षण दल ने किया दौरा

24
0

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा आम जनता से प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात का क्रम जारी है। मुख्यमंत्री के भेंट-मुलाकात के दौरान हितग्राहियों द्वारा दिए गए आवेदनों और उस पर कार्यवाही की लगातार समीक्षा की जा रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री श्री बघेल के बस्तर संभाग में भेंट मुलाकात का दौर समाप्त होने के बाद समाज कल्याण विभाग के संचालक श्री पी. दयानंद के निर्देशन में विभागीय निरीक्षण दल ने कांकेर जिले के चारामा और नरहरपुर विकासखण्ड के गांवों का निरीक्षण किया और हितग्राहियों के आवेदनों पर कार्यवाही की समीक्षा की।
संयुक्त संचालक श्री पंकज वर्मा के नेतृत्व में अधिकारियों और कर्मचारियों के निरीक्षण दल ने गांवों में हितग्राहियों से भेंट कर विभागीय योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को हितग्राहियों की समस्याओं के त्वरित निराकरण तथा अभिलेखों के व्यवस्थित संधारण करने के निर्देश दिये गये। सामाजिक सहायता कार्यक्रम अन्तर्गत संचालित पेंशन योजनाओं में पारदर्शिता लाने के लिए नॉन डी.बी.टी. के हितग्राहियों को डी.बी.टी. के माध्यम से पेंशन राशि का नियमित भुगतान करने की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए मार्गदर्शन दिया गया। इसके साथ ही दिव्यांग व्यक्तियों को पात्रता अनुसार त्वरित रूप से सहायक उपकरण एवं अन्य संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं ।
निरीक्षण दल द्वारा शासकीय दृष्टि एवं श्रवण बाधितार्थ विशेष विद्यालय का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण दल ने दिव्यांग बच्चों को सभी आवश्यक सुविधाएँ उपलब्ध कराने के साथ दिव्यांग विद्यार्थियों को समय पर प्रवेश देने के निर्देश दिये।