Home छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री से बातचीत एक अविस्मरणीय पल : शारदा कोरेटी

मुख्यमंत्री से बातचीत एक अविस्मरणीय पल : शारदा कोरेटी

24
0

भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत कांकेर विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण के दौरान कुलगाँव आदर्श गौठान पहुंचे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के समक्ष स्थानीय महिला स्व सहायता समूह की सदस्य श्रीमती शारदा कोरेटी ने कहा कि मुख्यमंत्री से साक्षात बातचीत करना उनके लिए एक अविश्वसनीय और अविस्मरणीय पल है। शारदा ने कहा कि उन्हें तथा ग्रामवासियों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुख्यमंत्री यहां आएंगे। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए शासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों के लिए आभार व्यक्त करते हुए बताया कि यहां नौ प्रकार की आर्थिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।
बेवर्ती की पार्वती नेताम और सुशीला नेताम ने भी गांव-गांव में आर्थिक समृद्धि के लिए शासन द्वारा किये जा रहे कार्यों की जमकर सराहना करते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। महिलाओं ने कहा कि शासन-प्रशासन के प्रतिनिधि और अधिकारी निरन्तर गांवों में पहुंच रहे हैं और ग्रामीणों के हित में कार्य करते हुए शासन की योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। शासन की योजनाओं से जुड़कर महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होने से उनके आत्मविश्वास हुई वृद्धि भी साफ दिखाई देती है।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि ग्रामीण आर्थिक सशक्तिकरण के उद्देश्य से गांधी उद्यान के रूप में विकसित यह केंद्र एक बेहतर प्रशिक्षण केंद्र के रूप में भी कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि हमे कामकाज के लिए कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है।
हमारे आसपास ऐसे बहुत से संसाधन उपलब्ध हैं, जिनके बेहतर उपयोग से आर्थिक समृद्धि का एक दौर प्रारंभ कर सकते हैं। उन्होंने इसके लिए प्रसंस्करण पर जोर देते हुए कहा कि बस्तर जिले के बकावंड में काजू के प्रसंस्करण से लगभग ढाई सौ महिलाओं को रोजगार मिला है। इसी तरह कटेकल्याण में महुआ संग्रहण के लिए जाल का उपयोग किया जा रहा है, जिससे महुआ जमीन में नहीं गिरता और उसकी गुणवत्ता अच्छी रहती है। इससे महुआ का निर्यात लंदन में किया जा रहा है, जिसकी कीमत 116 रुपए प्रतिकिलो मिल रही है। उन्होंने इसी तरह अमचूर बनाने के लिए आम छिलने हेतु लोहे के स्थान पर स्टील के चाकू की सलाह देते हुए कहा कि इससे अमचूर काला नहीं होगा, जिससे उसका बेहतर दाम मिलेगा। मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को शासन की इन योजनाओं का लाभ लेने की अपील की।