Home देश पीएम मोदी आज क्रेडिट लिंक सरकारी योजनाओं के लिए ‘जन समर्थ’ पोटर्ल...

पीएम मोदी आज क्रेडिट लिंक सरकारी योजनाओं के लिए ‘जन समर्थ’ पोटर्ल लॉन्च करेंगे, क्या है इसकी खासियत ?

74
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार 6 जून को क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए जन समर्थ पोर्टल लॉन्च करेंगे. पोर्टल का उद्घाटन  कार्यक्रम  मोदी द्वारा वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के ‘lconic सप्ताह समारोह’ के हिस्से के रूप में नई दिल्ली में विज्ञान भवन में किया जाएगा. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी.

जन समर्थ पोर्टल एक वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है जो सरकारी क्रेडिट योजनाओं को लिंक करेगा. यह अपनी तरह का पहला मंच है जो लाभार्थियों को सीधे ऋणदाताओं से जोड़ता है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार इस पोर्टल में 15 क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं को शामिल करने की योजना बन रही है.

 

आम आदमी को होगा फायदा
सरकार ‘न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन’ के दृष्टिकोण से नया पोर्टल शुरू करने की योजना बना रही है. आम आदमी के जीवन को आसान बनाने के लिए सरकार विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए इस पोटर्ल को ला रही है.

अभी अलग – अलग मंत्रालय प्रधानमंत्री आवास योजना और क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी स्कीम (CLCSS) जैसी योजनाओं का संचालन कर रहे थे. अब इन सबको एक जगह लाया जा रहा है. इस पर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत अन्य लोनदाता भी मिल सकते हैं. अभी तक इसका पायलट परीक्षण किया जा रहा था.

 

125 से ज्यादा कर्जदाता एक प्लेटफॉर्म पर 
इस पोर्टल के माध्यम से सभी योजनाओं को एक प्लेटफॉर्म पर लाया जाएगा और इसका लाभ आम लोगों को मिल सके, यह सुनिश्तित क्या जाएगा. इसका टारगेट सभी योजनाओं की पहुंच को डिजिटल माध्यमों से और आसान एवं सरल बनाना है. यह पोर्टल सभी लिंक्ड योजनाओं की कवरेज सुनिश्चित करता है. इस पोर्टल पर केंद्र सरकार की 4 लोन श्रेणियों में 13 योजनाएं एक साथ मिल सकेंगी. यहां  125 से ज्यादा कर्जदाता एक साथ उपलब्ध होंगे.