Home देश रेलवे ने खत्म किया कैश का झंझट, अब QR कोड से भी...

रेलवे ने खत्म किया कैश का झंझट, अब QR कोड से भी कर सकेंगे टिकट का भुगतान, समझें पूरी प्रक्रिया

28
0

रेलवे (Railway) ने सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को एक और बड़ी सुविधा की सौगात देते हुये कैश के झंझट से मुक्ति दिला दी है. अब ट्रेनों में साधारण श्रेणी में यात्रा करने वालों को भी फोन से पेमेंट (Payment by phone) करने की सुविधा मिलेगी. अगर आप बिना रिजर्वेशन के सामान्य कोच में यात्रा करना चाह रहे हैं और आपकी जेब में कैश नहीं है तो अब आपको जयपुर जंक्शन पर तो परेशान होने की कतई जरुरत नहीं है. जयपुर जंक्शन पर लगी सभी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में अब क्यूआर (QR Code) कोड की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. अब बस आपको अपना फोन मशीन पर स्कैन करना है और टिकट आपके हाथ में होगा.

जयपुर जंक्शन पर टिकटों के लिए लगने वाली ये लंबी कतारों से निजात दिलाने के लिये ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें पहले से लगी हैं. इन ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों पर एक ऑपरेटर पहले से मौजूद रहता है जो मशीन से टिकट निकालकर देता है. उसके बदले अभी तक यात्री को कैश भुगतान करना होता था. लेकिन अब इस मशीन में क्यूआर कोड की सुविधा भी उपलब्ध करा दी गई है, जिससे आप ऑन लाइन भी पैमेंट कर सक सकते हैं.

इस प्रक्रिया से करना होगा भुगतान
उत्तर पश्चिमी रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के अनुसार हालांकि ज्यादातर लोग अब भी नकद भुगतना से ही टिकट खरीद रहे हैं. लेकिन कई रेल यात्री ऐसे होते हैं जिनके एकाउंट में तो रुपये होते हैं लेकिन जेब में नहीं. वे भी अब यहां से टिकट खरीद सकते हैं. ऐसे यात्री के लिए मशीन ऑपरेटर स्क्रीन पर क्यूआर कोड को शो करेगा. यात्री को अपने फोन से कोड को स्कैन करना है. उसके बाद आपके फोन से भुगतान हो जायेगा. जैसे ही भुगतान का मैसेज स्क्रीन पर आ जाएगा मशीन से टिकट ऑटोमेटिक बाहर आ जाएगी. इस सुविधा के कारण आने वाले समय में रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.