Home रायपुर रायपुर : गृहणी से सफल उद्यमी बनी श्रीमती चन्द्रमा

रायपुर : गृहणी से सफल उद्यमी बनी श्रीमती चन्द्रमा

68
0
Raipur: Mrs. Chandrama turned from housewife to successful entrepreneur
Śrīmatī candramā

रायपुर , 03 जनवरी 2022 | saphal udyame दृढ़ निश्चय के साथ कड़ी मेहनत से हर व्यक्ति सफलता हासिल सकता है, इसे रायगढ़ की पुसौर विकासखण्ड के ग्राम जकेला निवासी श्रीमती चन्द्रमा प्रधान ने सही साबित किया है। उन्होंने अपने हौसलों से एक सामान्य गृहणी से सफल उद्यमी बनने तक की राह तय की है। अपनी सफलता से वह अब अपने समान अनेक गृहणियों के लिए एक मिसाल बन गई हैं।

 
श्रीमती चन्द्रमा प्रधान घरेलू कामकाजी महिला थी, लेकिन उनके मन में कुछ करने की ललक और चाह हमेशा से थी। इसी बीच उन्हें खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की योजनाओं के बारे में पता चला। उन्होंने जिला पंचायत रायगढ़ में जाकर खादी (saphal udyame) ग्रामोद्योग विभाग में संपर्क किया।  विभाग में उन्हे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना की जानकारी दी गई।

जानकारी मिलने पर श्रीमती चन्द्रमा में काम शुरू करने का उत्साह फिर से जागा और उन्होंने पेयजल संबंधी मिनरल वॉटर प्लांट के लिए वर्ष 2020-21 में ऑनलाईन आवेदन कर दिया। (saphal udyame) उन्हें सरकार से व्यवसाय के लिए 25 लाख रूपये का ऋण मिला। महिला होने के कारण उन्हे लगभग 35 प्रतिशत ग्रामोद्योग विभाग से अनुदान प्राप्त हुआ।आज उनका उद्योग प्रधान मिनरल वॉटर के नाम से स्थापित हो गया है।

यहां सुचारू रूप से मिनरल वाटर बनाया जा रहा है| श्रीमती प्रधान अपने मिनरल वॉटर प्लांट से पानी पाऊच, केन तैयार करती हैं, जिसका विक्रय आस-पास के क्षेत्र के साथ रायगढ़ जिला मुख्यालय, एनटीपीसी लारा एवं रायगढ़-ओड़िसा के आसपास के इलाकों में किया जा रहा है। उन्होंने उद्योग से अपने बेटों को स्वरोजगार के साथ स्थानीय लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराया है।

मिनरल वॉटर प्लांट से उन्हें प्रति माह लगभग 25 से 30 हजार रूपये शुद्ध लाभ प्राप्त हो रहा है। इससे उनके सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। श्रीमती चन्द्रमा प्रधान ने उनके स्वावलंबी बनने में सहायता के लिए विभाग सहित सरकार का आभार व्यक्त किया है।