Home व्यापार नहीं थम रहा अवैध बालू का कारोबार, खनन पर रोक लगाने में...

नहीं थम रहा अवैध बालू का कारोबार, खनन पर रोक लगाने में प्रशासन विफल

79
0
Illegal sand business is not stopping, administration fails to stop mining
Balu illegal Utkhanan
  • 15 दिसंबर को संयुक्त जिला कार्यालय का घेराव

सूरजपुर,12 दिसम्बर | Balu illegal Utkhanan : जिले में बालू के अवैध उत्खनन का काम बेरोक-टोक जारी है. प्रशासन के लाख दावे के बावजूद नदियों से अवैध बालू का खनन लगातार हो रहा है.

नदियों के किनारे खुले आम ढेर लगाकर उसे ट्रैक्टर, हाईवा एवं बड़े ट्रकों में भरकर बिक्री के लिये ले जाने का सिलसिला बिना किसी रूकावट के जारी है. माफियाओं का हौसला लगातार आसमान छू रहा है. इससे सरकार को जहां राजस्व का नुकसान हो रहा है.

वहीं, (Balu illegal Utkhanan) बालू के अवैध उत्खनन कार्य से जुड़े लोगों का दुस्साहस बढ़ रहा है. अवैध तरीके से बालू उत्खनन के काम में प्रशासनिक मिली-भगत के आरोप भी लग रहे हैं, जिसके कारण विभिन्न नदियों से प्रतिदिन बालू का उठाव किया जा रहा है.

प्रशासनिक विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं किये जाने के कारण लगातार सरकारी राजस्व को लाखों-करोड़ों का चूना लग रहा है. जिले में के बेरोकटोक बालू से भरे ट्रैक्टर ट्रक हाईवा अधिकारियों की नजर के से गुजरती है.

हालांकि, प्रशासन के द्वारा लगातार बालू माफियाओं के इस अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने की बात की जाती रही है. परंतु प्रतिदिन जिले के विभिन्न सड़कों में बालू से भरे वाहनों का आवागमन कुछ और ही हकीकत बयां करती है.

क्या कहते हैं संबंधित अधिकारी

वहीं, इस मामले में खनिज अधिकारी संदीप नायक ने लगातार अवैध खनन रोकने के लिए छापेमारी की बात कहते है. और उन्होंने कहा कि आप मुझे जानकारी देंगे तो करवाई करूंगा.

अब आश्चर्य करने वाली बात है कि अधिकारियों को हम जानकारी दे तो करवाई करेंगे. लेकिन खनन विभाग के साथ प्रशासन भी बालू माफिया पर अंकुश लगाने में विफल साबित हो रहा है.

रात के अंधेरे में होता है बालू उत्खनन का खेल

बालू उत्खनन पर रोक लगाए जाने के बाद भी बालू माफियाओं के द्वारा अवैध तरीके से (Balu illegal Utkhanan) बालू उत्खनन का काम जारी है. बालू उत्खनन के खेल अधिकतर रात के अंधेरे में जोरदार हो रहा है.

माफियायों को अंधेरे का काफी लाभ हो रहा है, जिससे की प्रशासन के सामने से नजर छुपा कर चलते बनते है. इससे लोगों में प्रशासन के प्रति अवैध धंधे पर रोक लगाने की मंशा पर सवाल उठाया जा रहा है.

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में

बालू माफियाओं द्वारा जिस तरह से प्रत्येक दिन अवैध तरीके से बालू उत्खनन का खेल जारी है. नदी की धारा से बेपरवाह बालू माफिया पोकलेन मशीन लगाकर ट्रको के ट्रक बालू निकाल रहे हैं. इन दिनों जिले के नदियों का अधिकतर हिस्सा सुख गया है, जिसमें बालू खोदने का काम हो रहा है.

अवैध रेत उत्खनन को लेकर गोंगपा का बैठक सम्पन्न

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी जिला ईकाई सूरजपुर ने आज नगरपालिका सूरजपुर के वार्ड नं.1 गोपालपुर में बैठक रखकर रेत माफियाओं के विरोध में सड़क में उतरने का निर्णय लिया है।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष रामअधिन पोया बताया कि सूरजपुर जिले के लगभग सभी जीवन-दायनी नदियों में रेत माफियाओं का असंतुलित दोहन का आतंक मचा हुआ है। वहीं शासन प्रशासन कार्यवाही के नाम स्थानीय ट्रेक्टर मालिकों से वसूली कर इतिश्री कर रहै हैं।

जिले के प्रशासन और खनिज अधिकारियों का रेत माफियाओं से लेन-देन के संबंध भी लोगों के बीच चल रहा है ।

गोंगपा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में ग्रामीणों और रेत माफियाओं के बीच अक्सर तनाव की खबर है ,कभी भी अप्रिय घटना घट सकती है।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने सूरजपुर के समस्त जिम्मेदार आलाधिकारियो के ऊपर रेत माफियाओं से मिली भगत का आरोप लगाते हुए उन्हें संरक्षण देने का आरोप लगाया है।