Home छत्तीसगढ़ विषम परिस्थिति से निपटने प्रशिक्षण के माध्यम से बालिकाओं को बनाया...

विषम परिस्थिति से निपटने प्रशिक्षण के माध्यम से बालिकाओं को बनाया जा रहा सशक्त

84
0
Empowering girls through training to deal with difficult situations
Prashikchand
  • सूरजपुर पुलिस के हिम्मत कार्यक्रम में रामानुजनगर के बालिकाएं मनोयोग के साथ ले रही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग
  • शारीरिक व मानसिक तौर पर दिया जा रहा प्रशिक्षण

सूरजपुर,9 दिसम्बर | Prashikchand : जिले की पुलिस अपनी प्रतिबद्धताओं और उत्तरदायित्वों के प्रति हर पल सजग है.

जिनके महत्वकांक्षी पहल से महिला सशक्तिकरण व महिला संबंधी अपराधों की रोकथाम के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता के निर्देश व मार्गदर्शन में नियमित रूप से ’’हिम्मत कार्यक्रम’’ चलाया जा रहा है।

बीते दिन आईटीबीपी की विशेष टीम ने रामानुजनगर थाना में चल रहे प्रशिक्षण (Prashikchand) में ग्राम पिउरी, भुवनेश्वरपुर, मदनपुर, मदनेश्वरपुर, डगमला व पतरापाली के 70 महिला व बालिकाएं जो सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले रही है उन्हें संकट के दौरान मानसिक संतुलन बरकरार रखते हुए प्रतिद्धंदी का सामना करने के उपाय के साथ ही उन्दा किस्म के सेल्फ डिफेंस के तरीकों से अवगत कराते हुए प्रशिक्षण दिया जा रहा।

हिम्मत कार्यक्रम के जरिए बालिकाओं को विषम परिस्थिति से निपटने उन्हें शारीरिक व मानसिक तौर पर सशक्त बनाया जा रहा है। ताकि वे अपनी सुरक्षा करने के साथ ही जरूरत पडऩे पर दूसरों की मदद भी कर सके।

इस प्रशिक्षण के बाद से महिला-बालिकाओं में अपनी सुरक्षा को लेकर आत्मविश्वास बढ़ा है। (Prashikchand) प्रशिक्षण ले रहे बालिकाओं को पुलिस अधिकारियों के द्वारा महिलाओं से जुड़े कानून व वर्तमान परिदृश्य अनुरूप आवश्यक जानकारियां भी दी जा रही है. साथ ही यहां चल रहे प्रशिक्षण पर एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी भी नजर बनाए हुए है।

जिले की पुलिस के इस अभियान में महिला-बालिकाएं आत्मरक्षा प्रशिक्षण की महत्ता को समझते हुए अब खुद पुलिस के हिम्मत कार्यक्रम से जुड़ रही है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में थाना प्रभारी रामानुजनगर विकेश तिवारी, एसआई सुनीता भारद्धाज, कमाण्डो चंदन टोप्पो, मार्शल आर्ट कोच अम्मेलाल सक्रिय रहे।