Home छत्तीसगढ़ कांटेक्ट द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में 168 यूनिट का योगदान

कांटेक्ट द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में 168 यूनिट का योगदान

61
0


भिलाई
‘कांटेक्ट ‌: कनेक्ट टू एक्ट’ एक सामाजिक सरोकार के लिए प्रतिबद्ध संस्था है जो अपने अनेक सेवा कार्यकलापों के अलावा विगत 12 वर्षों से प्रतिवर्ष स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित कर रही है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष आज 3 अक्टूबर 2021, रविवार को सुबह 9.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक स्टील क्लब, सेक्टर 8, भिलाई में आयोजित किया गया। आज आयोजित रक्तदान शिविर में कुल 168 यूनिट रक्त एकत्र किया गया।
आज प्रातः 9.00 बजे से प्रारंभ शिविर में भिलाई इस्पात संयंत्र के अधिकारियों और कांटेक्ट के सदस्यों ने सपरिवार सहयोग किया और रक्तदान शिविर में भाग लिया। इसके साथ ही भिलाई में स्थित अर्धसैनिक बलों सी आई एस एफ, एसएसबी और बीएसएफ के 65 जवानों और अधिकारियों ने भी रक्तदान किया। शेष 103 इकाई में भिलाई की इस्पात बिरादरी का योगदान रहा। इसमें सबसे उल्लेखनीय यह रहा कि लगभग 40 महिलाओं ने रक्तदान कर शिविर को सफल बनाया। इसके साथ ही इस शिविर में नि:शुल्क रक्त जांच और परीक्षण की भी व्यवस्था की गई थी जिसमें रक्तदान न करने वाले लगभग 110 लोगों के रक्त का परीक्षण भी किया गया।
प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी रेड क्रॉस जैसी विश्वसनीय संस्था इस आयोजन में अपना सहयोग प्रदान किया है । रेडक्रॉस सोसायटी संस्था प्रमुख ने बताया कि इस बार के शिविर की थीम “नई पीढ़ी को रक्तदान के लिए प्रेरित करना है ।” इस हेतु संस्था के नौजवानों ने प्रेरक वीडियो तैयार किये हैं और उन्हें सोशियल मीडिया के माध्यम से प्रसारित प्रचारित किया जा रहा है। जिससे नई पीढ़ी रक्तदान के महत्व को समझ सकें और भविष्य में निर्भीक रक्तदाता बनें । रक्तदान शिविर के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया ।